ताज़ा खबर
 

Post Office की इन पांच स्कीम में कम निवेश पर भी मिलता है ज्यादा रिटर्न, ब्याज 7.5% से भी ऊपर

आपको जरूरत है ऐसी स्कीम्स की, जो न सिर्फ बेहतर रिटर्न दे बल्कि जोखिम भी कम हो। आइए हम आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस की वो 5 स्कीम्स जो आपको ज्यादा रिटर्न देगी।

Author नई दिल्ली | Published on: November 8, 2019 6:11 PM
पोस्ट ऑफिस की वो 5 स्कीम्स जो आपको ज्यादा रिटर्न देगी।

बैंक के मुक़ाबले पोस्ट ऑफिस आपको कई अलग अलग स्कीमों में निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न देता है। वैसे तो म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में निवेश कर ज्यादा रिटर्न कमाया जा सकता है लेकिन इसमें रिस्क बहुत है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना सुरक्षा है। लेकिन आपको जरूरत है ऐसी स्कीम्स की, जो न सिर्फ बेहतर रिटर्न दे बल्कि जोखिम भी कम हो। आइए हम आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस की वो 5 स्कीम्स जो आपको ज्यादा रिटर्न देगी।

मंथली इनकम स्कीम
अगर आप निवेश करने से डरते हैं और जोखिम उठाना नहीं चाहते तो मंथली इनकम स्कीम आपके लिए सबसे अच्छी स्कीम है। इस स्कीम के तहत आपको 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। ब्याज की रकम हर महीने आपके बचत खाते में डाली जाएगी। इस स्कीम की अवधि 6 साल की होती है। इसमें कम से कम 1500 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है। इसकी लिमिट 9 लाख रुपए है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए होती है। इस स्कीम के तहत आप पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इस योजना में सालाना 8.7 प्रतिशत ब्याज मिलता है। ब्याज को तिमाही आधार पर अकाउंट में क्रेडिट किया जाता है। इस योजना में भी निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C में छूट का फायदा मिलता है। अगर ब्याज राशि सालाना 10000 रुपए से ज्यादा है, तो स्रोत पर टैक्स कटौती यानी TDS काटा जाता है।

सेविंग अकाउंट और रेकरिंग डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खाता खोलने पर आपको सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है। कम से कम 20 रुपए की नकद राशि से कोई भी व्यक्ति डाकघर में सेविंग अकाउंट खोल सकता है। वहीं अगर आप रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खोलते हैं तो आपको 7.2 फीसदी ब्याज मिलता है। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने जमा आधार न्यूनतम 10 रुपए है। पांच वर्ष की मैच्योरिटी वाली इस योजना पर सालाना 7.2 फीसदी ब्याज मिलता है। अगले पांच वर्ष के लिए उसी ब्याज दर पर बढ़ने की सुविधा भी मिलती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट बिल्कुल फिक्सड डिपोजिट की तरह है। PPF की तरह यहां भी ब्याज टैक्स फ्री होता है और इसमें 8 फीसदी ब्याज मिलता है। इस स्कीम में ब्याज की गणना सालाना होती है। लेकिन राशि मैच्योरिटी पर मिलती है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में जमा राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट मिलती है।

टाइम डिपोजिट स्कीम
टाइम डिपोजिट योजना पांच साल के लिए होती है। जिसे 200 रुपए से शुरू किया जाता है। इस योजना के तहत पहले तीन साल तक ब्याज दर 6.9 प्रतिशत मिलता है और पांचवें साल में इसका ब्याज 7.7 प्रतिशत हो जाता है। लेकिन, तिमाही के आधार पर जोड़ा जाता है। योजना में मिलने वाला ब्याज बिल्कुल टैक्स फ्री है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SBI Online Banking को और सेफ बनाएगा ऑडियो कैप्‍चा, फ्रॉड से बचने को इन बातों का भी रखें ध्‍यान
2 SBI vs Post Offce: खोलना चाहते हैं RD अकाउंट तो पहले जान लें, SBI या पोस्ट ऑफिस कौन देगा ज्यादा रिटर्न?
3 Vodafone ने लॉन्च किया New REDX प्लान! 999 रुपये में अनलिमिटेड डेटा के साथ पाएं आकर्षक एंटरटेनमेंट ऑफर!