ताज़ा खबर
 

साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड

साइबर अपराध के मामले जिसमें फ्रॉड करने के लिए सबसे पहले निशाना बनाया जाता है आधार कार्ड को, इसलिए हम बता रहे हैं UIDAI को लॉक करने की महत्वपूर्ण जानकारी।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 20, 2021 10:45 AM
सिर्फ दो मिनट में लॉक करें अपना आधार कार्ड ( YOUTUBE)

आधार यानी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) जो आज भारत में प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य हो चुका है। यही आधार आपको हर सरकार और गैर सरकारी सेवाओं को लेने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।सीधे शब्दों में कहें तो ये आधार नंबर आज भारत में प्रत्येक व्यक्ति की पहचान बन चुका है।

लेकिन जिस तरह से टेक्नॉलजी बढ़ती जा रही है उसी तरीके से बढ़ रहे हैं साइबर अपराध जिसमें अपराधी सबसे पहले निशाना बनाते हैं किसी भी व्यक्ति के आधार नंबर को क्योंकि यही आधार आज बैंक, पैन कार्ड, हर जगह लिंक हो रखा है इसलिए साइबर अपराधी सिर्फ किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड को निशाना बनाते हैं जिसके बाद उसके बैंक अकाउंट को खाली कर दिया जाता है।

इसलिए आज सिर्फ आधार को बैंक अकाउंट या पैन कार्ड के साथ लिंक करना ही जरूरी नहीं है बल्कि जरूरी है आधार को सुरक्षित रखना भी जिसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा जो चुटकियों में आपकी आधार पहचान को साइबर अपराधियों से दूर कर सकता है।

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने भारत के प्रत्येक नागरिक को अपना आधार विवरण को लॉक करने की सुविधा दी गई है ताकि इसके गलत इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सके, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जिनको अपना आधार कार्ड लॉक करना नहीं आता जिसके चलते वो साइबर अपराधियों का निशाना बन जाते हैं।

अब हम आपको बताते हैं वो आसान तरीका जिससे आप अपने आधार कार्ड को लॉक कर अपराधियों के हाथों से दूर रख सकते हैं।

आधार कार्ड लॉक करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित बिंदुओं को फॉलो करें।

स्टेप.1 सबसे पहले अपको आपको 1947 नंबर पर एक एसएमएस करना होगा जिसमें आपको जीईटीओटीपी ( GETOTP) लिखना होगा।

स्टेप. 2 एसएमएस भेजने के बाद आपके फोन पर तुरंत ही एक वन टाइम पासवर्ड आएगा।

स्टेप. 3 ओटपी आने के बाद आपको फिर से 1947 नंबर पर एलओसीकेयूआईडी ( LOCKUID) लिखकर सेंड करना होगा। (ये भी पढ़ें- सिर्फ 100 रुपये में खुल जाएगा PPF अकाउंट, सरकार की ओर से मिलते हैं ये फायदे)

स्टेप. 4 LOCKUID लिखकर भेजने के बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा जिसको आपके अलावा कोई अनलॉक नहीं कर सकेगा।

स्टेप.5 अब अगर आप अपने आधार को किसी काम के लिए अनलॉक करना चाहते हैं तो आपको 1947 नंबर पर GETOTP लिखकर भेजना होगा। मैसेज सेंड करने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा जिसको डालने के बाद आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा।

आवश्यक सूचना: आपको बताए गए सभी स्टेप आपको अपने आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से करने हैं क्योंकि ओटीपी आपके रजिस्टर्ड नंबर ही आएगा।

Next Stories
1 सिर्फ 100 रुपये में खुल जाएगा PPF अकाउंट, सरकार की ओर से मिलते हैं ये फायदे
2 WhatsApp Disappearing Messages Feature से अपने आप डिलीट होगी चैट, जानिए क्या है फीचर और कैसे करेगा काम
3 Zebronics ने लॉन्च की ZEB FIT2220CH Smartwatch, कम बजट में देगी प्रीमियम फीचर्स, यहां है पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X