scorecardresearch

दिल्‍ली में कल से मुफ्त में चलेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्‍ली सरकार ने घोषणा की है कि 24 मई से दिल्‍ली वासियों को इन इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी जाएगी। साथ ही राज्‍य के निवासी कल से फ्री में तीन दिनों तक इन 150 इलेक्ट्रिक बसों में सफर कर सकेंगे।

Electric Buses | Delhi News | Arvind Kejariwal
दिल्‍ली में 150 इलेक्ट्रिक बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे यात्री (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

देश की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में 150 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की जा रही है। दिल्‍ली सरकार ने घोषणा की है कि 24 मई से दिल्‍ली वासियों को इन इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी जाएगी। साथ ही राज्‍य के निवासी कल से फ्री में तीन दिनों तक इन 150 इलेक्ट्रिक बसों में सफर कर सकेंगे। इसका मतलब कि तीन दिनों तक यात्रियों से किराया नहीं लिया जाएगा।

ANI के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 24 मई को 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। पिछले हफ्ते, राज्य सरकार ने अपने सार्वजनिक परिवहन बेड़े में 1,500 लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक बसों की प्रक्रिया को मंजूरी दी थी। वहीं पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने दिल्ली ईवी नीति 2020 के तहत ईवी के लिए चार्जिंग स्‍टेशन और बैटरी स्‍वैपिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने की योजना बनाई है।

100 नई सीएनजी बसों की शुरुआत
इसके लिए परिवहन विभाग ने विभिन्न एजेंसियों को 10 साइटें आवंटित करने का भी निर्णय लिया है। वहीं इससे पहले दिल्‍ली सरकार की ओर से पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 11 मार्गों पर 75 अंतर-राज्यीय बसों को चलाने की मंजूरी भी दी गई है। इसके अलावा इस महीने के शुरुआत के दौरान दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत ने डीटीसी इंद्रप्रस्थ डिपो से एक नई इलेक्ट्रिक बस के साथ 100 नई सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाई थी।

ईवी पर सब्सिडी
वहीं दिल्‍ली सरकार की ओर से ई-साइकिल और वाहनों पर सब्सिडी को लेकर गाइडलाइन तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्‍द ही पेश किया जा सकता है। इसके तहत 25 से 30 हजार की ई-साइकिल खरीदने वालों को 5,000 रुपये का लाभ दिया जा सकेगा। अगर आप कार्गो ई-साइकिल खरीदते हैं तो यह आपको 40,000 रुपये से 45,000 रुपये में मिल जाएगा।

सुविधाजनक सफर
गौरतलब है कि दिल्‍ली में लोगों को सुविधाजनक सफर की सुविधा देने के लिए सीएनजी से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन चला रही है। साथ ही अन्‍य राज्‍यों को भी परिवहन से जोड़ा जा रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट