PM Kisan की 10वीं किस्तः इस तारीख को खाते में क्रेडिट हो जाएंगे पैसे, जानें- किन्हें और क्यों मिलेगी दोगुनी रकम?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 15 दिसंबर को किसानों के खातों में आ जाएगी। इस बार कुछ किसानों को दोगुनी रकम मिलेगी।

PM Kisan Samman Nidhi, Farmer, 10th installment, December 15
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी में कुछ किसानों को इस बार 4 हजार रुपये मिलेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त जल्द ही मिलने वाली है। इसके लिए किसानों को केवल 15 दिसंबर तक का ही इंतजार करना होगा। जिसमें किसानों के खातों में सरकार की ओर से 2 हजार रुपये अकाउंट में जमा कराए जाएंगे। आपको बता दें इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये भेजती है। जिसमें अभी तक सरकार की ओर से 9 किस्त जमा कराई जा चुकी हैं। वहीं 15 दिसंबर को किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जमा होगी। आइए जानते हैं 10वी किस्त में किन किसानों को दोगुनी रकम मिलेगी।

आखिर क्यों शुरू की गई ये योजना – यह योजना छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों की आय में पूरक बनने की दृष्टि से शुरू की गई थी। डिजिटल इंडिया पहल के साथ मिलकर इस योजना ने देश के 12 करोड़ किसानों तक पीएम किसान लाभ पहुंचाना संभव बना दिया है।

पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ हर चार महीने/तिमाही में 2,000 रुपये की तीन किस्तों (अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च) में जारी किया जाना है। यह योजना आधार से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डेटा बेस के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है, जिसमें उन किसानों के परिवारों के सभी सदस्यों का विवरण शामिल है जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दिखाई देते हैं।

इन किसानों को मिलेंगे 10वीं किस्त में 4 हजार रुपये – जिन किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे है। उन किसानों के खाते में इस बार दो किस्तों के पैसे एक साथ आएंगे। यानी केवल उन्हीं किसानों के खाते में 4 हजार रुपये की राशि जमा होगी। जिन्हें 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है। साथ ही जिन किसानों को 9वीं किस्त के पैसे मिल चुके हैं। उनके खातों में केवल 2 हजार रुपये ही जमा होंगे।

यह भी पढ़ें: EPFO का बड़ा फैसला, कर्मचारियों को होगा डबल फायदा! जानिए डिटेल

कैसे चेक करें अपनी पात्रता – अगर आपने PM Kisan स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। जहां होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, 6.47 करोड़ यूजर्स के PF अकाउंट में पहुंचा ब्याज, जानिए कैसे करें चेक

यहां चेक करें किस्त का स्टेटस – pmkisan.gov.in वेबसाइट पर पहुंच कर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करते ही। बेनेफिशियरी ऑप्शन आएगा। जिस पर आपको क्लिक करना है। इसके बाद नया पेज खुलेगा। अब अपना आधार, मोबाइल नंबर भरकर आप आना स्टेटस जान सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
प्‍लेन में गाना गाने को लेकर टि्वटर पर सोनू निगम का कैसे उड़ा मजाक, पढ़ेंsonu nigam , sonu nigam flight performance, sonu nigam viral video, jet airways suspends cabin crew so nigam, sonu nigam jet airways episode, sonu nigam twitter
अपडेट