य‍े प्राइवेट बैक सीनियर सिटीजंस को‍ 3 साल की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं 7 फीसदी का रिटर्न

बीते कुछ महीनों में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट और महंगाई दर दोनों में तुलना की जा रही है। जिसके बाद कहा जा रहा है कि अब बैंक एफडी महंगाई के मुकाबले नेगेटिव रिटर्न दे रही है। यह चिंता उन सीनियर सिटीजंस के लिए सबसे ज्‍यादा है जो फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्‍याज आय पर निर्भर हैं। […]

senior citizens fixed deposit, FD Interest rates
वरिष्‍ठ नागरिकों की फ‍िस्‍क्‍ड डिपॉजिट पर होने वाली कमाई आधी हो गई। इसका कारण ब्‍याज दरों में लगातार कटौती होना। ( Express photo by Nirmal Harindran )

बीते कुछ महीनों में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट और महंगाई दर दोनों में तुलना की जा रही है। जिसके बाद कहा जा रहा है कि अब बैंक एफडी महंगाई के मुकाबले नेगेटिव रिटर्न दे रही है। यह चिंता उन सीनियर सिटीजंस के लिए सबसे ज्‍यादा है जो फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्‍याज आय पर निर्भर हैं। वहीं कुछ प्राइवेट बैंक ऐसे भी हैं जो महंगाई को मात देते हुए तीन साल से 5 साल तक सीनियर सिटीजंस को 7 फीसदी तक का रिटर्न दे रहे हैं। जिसकी वजह से सीनियर सिटीजंस की अच्‍छी कमाई हो रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर वो कौन से प्राइवेट बैंक हैं।

यस बैंक करा रहा है सबसे ज्‍यादा कमाई
इन प्राइवेट बैंकों में फेहरिस्‍त में यस बैंक का नाम सबसे ऊपर है। यस बैंक तीन साल से ज्‍यादा और पांच साल से कम की एफडी पर 7 फीसदी का ब्‍याज दर ऑफर कर रही है। जबकि इसका एनुअलाइज्‍ड यील्‍ड 7.19 फीसदी देखने को मिल रहा है। जबक‍ि एक साल की एफडी पर सीनियर सि‍टीजंस को 6.50 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। यह जानकारी बैंक की वेबसाइट से ली गई है।

आरबीएल बैंक
इस फेहरिस्‍त में अगला नाम आरबीएल बैंक का है। जो सीनियर सिटीजंस को 3 से 5 साल तक की एफडी पर 6.80 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। खास बात तो ये है कि अगर आप बैंक में टैक्‍स सेविंग एफडी कराते हैं तो उसमें भी आपको उतनी ही कमाई होगी। जबकि एक साल की एफडी पर बैंक सीनियर सिटीजंस को 6.50 फीसदी का रिटर्न दे रहा है।

इंडसइंड बैंक
इंडसइंड बैंक भी सीनियर सिटीजंस को कमाई कराने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। 3 साल तक की एफडी पर बैंक सीनियर सिटीजंस को 6.50 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है। जबकि इसका एनुअलाइज्‍ड यील्‍ड 7.11 फीसदी रहा है। वहीं अगर आप इंडस टैक्‍स सेवर स्‍कीम में निवेश करते हैं तो आपको सालाना उतना ही रिटर्न मिलेगा। जिसका एनुअलाइज्‍ड यील्‍ड 7.61 फीसदी है।

डीसीबी बैंक
वहीं दूसरी ओर डीसीबी बैंक भी 3 साल और उससे ज्‍यादा समय और पांच साल से कम की एफडी पर सीनियर सिटीजंस को 6.45 फीसदी का रिटन दे रह है। अगर एनुअलाइज्‍ड यी‍ल्‍ड की बात करें तो 6.77 फीसदी का देखने को मिल रहा है। अगर बात 5 साल की एफडी की बात करें तो यही रिटर्न देखने को मिल रहा है। जबकि एनुअलाइज्‍ड यील्‍ड 7.05 फीसदी है।

बंधन बैंक
अगर बात बंधन बैंक की करें तो यहां भी सीनियर सिटीजंस को 3 साल तक की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6 फीसदी से ज्‍यादा का ब्‍याज मिल रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार 6.25 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। खास बात तो ये है कि 10 साल तक की एफडी पर बैंक मात्र 5.75 फीसदी का रिटर्न दे रहा है।

पढें Uncategorized समाचार (Uncategorized News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
मध्‍य प्रदेश: धर्मांतरण के आरोप में नेत्रहीन दंपति समेत 13 लोग गिरफ्तारMP Satna Christian, MP Satna priest, MP Hindu conversion, Christian priest Arrest, Christian priest conversion, Christian conversion Hindu