ताज़ा खबर
 

चार साल बाद तय लक्ष्‍य से ज्‍यादा टैक्‍स वसूली करेगी केंद्र सरकार, मिलेंगे 40 हजार करोड़ ज्‍यादा

राजस्‍व सचिव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जनवरी के दौरान अप्रत्यक्ष टैक्‍स कलेक्‍शन में 33 प्रतिशत और प्रत्यक्ष टैक्‍स कलेक्‍शन में 10.9 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।

Author नई दिल्‍ली | February 10, 2016 5:53 PM
बजट में तय 14.49 लाख करोड़ रुपए के टैक्‍स राजस्व लक्ष्य में से 7.97 लाख करोड़ रुपए प्रत्यक्ष करों (कार्पोरेट और इनकम टैक्‍स) से जबकि 6.47 लाख करोड़ रुपए सीमाशुल्क, उत्पाद शुल्क और सर्विस टैक्‍स जैसे अप्रत्यक्ष करों के जरिए मिलने का बजट अनुमान लगाया गया है।

सरकार ने बुधवार को एक बार फिर कहा कि वह चालू वित्त वर्ष के लिए तय टैक्‍स रेवेन्‍यू के लक्ष्य को हासिल कर लिया जायेगा। सरकार के मुताबिक, अप्रत्यक्ष कर वसूली बजट में तय लक्ष्य से अधिक रहने से प्रत्यक्ष कर वसूली में संभावित कमी को पूरा कर लिया जायेगा। अगला आम बजट पेश करने के कुछ सप्ताह पहले ही सरकार ने यह बात कही है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने ट्विटर पर कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष के दौरान हमारी अप्रत्यक्ष कर वसूली बजट में तय लक्ष्य से 40,000 करोड़ रुपए अधिक रहने की उम्मीद है। कुल मिलाकर हमें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष के लिए तय टैक्‍स कलेक्‍शन के लक्ष्‍य को करीब करीब 100 प्रतिशत हासिल कर लिया जाएगा।’’ बता दें कि 2011 के बाद बीते चार साल में पहली बार ऐसा होगा जब सरकार तयशुदा कर वसूली के लक्ष्‍य को पूरा कर पाएगी।

टैक्‍स कलेक्‍शन बढ़ा
लगातार दो वित्त वर्ष के दौरान टैक्‍स रेवेन्‍यू टारगेट को संशोधित करके कम करने के बाद अब 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष के दौरान उम्मीद की जा रही है कि 14.49 लाख करोड़ रुपए के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। बजट में तय 14.49 लाख करोड़ रुपए के टैक्‍स राजस्व लक्ष्य में से 7.97 लाख करोड़ रुपए प्रत्यक्ष करों (कार्पोरेट और इनकम टैक्‍स) से जबकि 6.47 लाख करोड़ रुपए सीमाशुल्क, उत्पाद शुल्क और सर्विस टैक्‍स जैसे अप्रत्यक्ष करों के जरिए मिलने का बजट अनुमान लगाया गया है। राजस्‍व सचिव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जनवरी के दौरान अप्रत्यक्ष टैक्‍स कलेक्‍शन में 33 प्रतिशत और प्रत्यक्ष टैक्‍स कलेक्‍शन में 10.9 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। अधिया ने कहा, ‘‘दोनों (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष टैक्‍स वसूली) को मिलाकर हमने बजट अनुमान का 73.5 प्रतिशत प्राप्त कर लिया गया है।’’

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App