Maruti Celerio vs Hyundai Santro: 5 लाख के बजट में कौन सी कार देगी बेस्ट फीचर्स और माइलेज, जानें यहां

अगर आपका बजट 5 लाख रुपये है और खरीदना चाहते हैं एक अच्छी कार। तो यहां जान सकते हैं Maruti Celerio vs Hyundai Santro में कौन है ज्यादा बेहतर।

Maruti Celerio vs Hyundai Santro
Celerio या Santro कौन है कम बजट में बेहतर फीचर्स वाली कार। जानें पूरी डिटेल। (फोटो- HYUNDAI AND MARUTI)

देश के कार सेक्टर में सबसे ज्यादा मांग बजट वाली सस्ती कारों की होती है। जिसकी वजह है इनकी कीमत कीमत और ज्यादा माइलेज।

अगर आप भी एक बजट वाली कार की तलाश में हैं तो यहां हम उन दो कारों के बारे में बता रहे हैं जो महज 5 लाख के बजट में आती हैं। जिसमें आपको मिलेंगे फीचर्स के साथ माइलेज और स्पोर्टी डिजाइन।

यहां हमने चुना है मारुति सेलेरियो और हुंडई सैंट्रो कार को। जिसमें आप जानेंगे इन दोनों की कीमत फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की हर जानकारी। ताकि आप अपने बजट को ध्यान में रखते सही कार चुन सकें।

Maruti Celerio: मारुति सेलेरियो अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों में गिनी जाती है। जिसको कंपनी ने 8 मैनुअल और 4 ऑटोमैटिक वेरिएंट में लॉन्च किया है।

इस कार में कंपनी ने 1.0 लीटर क्षमता वाला 998 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

सेलेरियो के फीचर्स की बात करें तो इसमें पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, एंटी ब्रेकिंग सिस्टम, एयर कंडीशन, फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

(ये भी पढ़ेंMaruti Vitara Brezza या Hyundai Venue, कौन है कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट SUV, पढ़ें रिपोर्ट)

सेलेरियो की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 21.63 किलोमीटर की माइलेज देती है। कार की शुरुआती कीमत 4.65 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 6.00 लाख रुपये हो जाती है।

Hyundai Santro: हुंडई सेंट्रो अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार है। जिसको कंपनी ने 6 मैनुअल और 3 ऑटोमैटिक वेरिएंट में लॉन्च किया है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

सैंट्रो में 1.1 लीटर क्षमता वाला 1086 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 69 पीएस की पावर और 99 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है।

सैंट्रो के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसके साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा कार में फ्रंट के साथ रियर एसी वेंट दिया गया है। कार में कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.76 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 6.44 लाख हो जाती है।

पढें Uncategorized समाचार (Uncategorized News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट