ताज़ा खबर
 

PM के न्यौते पर विरोध के बीच Coronavirus ने टाला नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा, शेख हसीना बोलीं- फिलहाल नहीं करा सकते कार्यक्रम

24-26 फरवरी को दिल्ली सांप्रदायिक दंगों के बाद बांग्लादेश में कट्टरपंथी इस्लामिक संगठनों ने बीते शुक्रवार को पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे का विरोध किया था।

Edited By Ikram नई दिल्ली | March 10, 2020 10:30 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो सोर्स इंडियन एक्सप्रेस)

बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्मशती समारोहों में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले सप्ताह प्रस्तावित बांग्लादेश यात्रा स्थगित कर दी गई है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार (9 मार्च, 2020) को जानकारी दी कि बांग्लादेश में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि के बाद जन्मशती समारोहों के आयोजनों को स्थगित कर दिया गया है। मंत्रालय के अनुसार बांग्लादेश से औपचारिक सूचना प्राप्त हुई है कि उन्होंने बांग्लादेश के संस्थापक की जन्म शताब्दी के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले सार्वजनिक समारोहों को टालने का निर्णय लिया है।

बांग्लादेश में कोरोना वायरस के मामलों का पता चलने और इस संबंध में व्यापक वैश्विक जन स्वास्थ्य परिस्थितियों को देखते हुए समारोह टालने का फैसला किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि समारोहों को स्थगित किए जाने का असर 17 मार्च को प्रस्तावित भव्य कार्यक्रम पर भी पड़ेगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया गया था। मंत्रालय ने कहा, ‘बांग्लादेश सरकार ने हमें बताया है कि इन स्मृति समारोहों के लिए नई तारीखें बाद में बताई जाएंगी।’ उसने कहा, ‘इस संदर्भ में प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर अगले सप्ताह प्रस्तावित प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा को स्थगित किया जा रहा है।’

विदेश मंत्रालय ने कहा कि समारोहों को टालने की जरूरत वाली परिस्थितियों को समझते हुए भारत पड़ोस में इस बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिए साझेदार के तौर पर बांग्लादेश के साथ काम करने को तैयार है। मोदी की बांग्लादेश यात्रा महत्वपूर्ण समय में होने वाली थी और समझा जा रहा था कि वह भारत के नए नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर वहां चिंताओं को दूर करने का प्रयास कर सकते थे।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला इस महीने की शुरूआत में बांग्लादेश में थे और उन्होंने इस दौरान बांग्लादेश को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी को अद्यतन करने से उसकी जनता पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यह प्रक्रिया पूरी तरह आंतरिक है। बांग्लादेश ने वहां कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि के कुछ ही घंटे बाद मुजीबुर रहमान के जन्मशती समारोहों के 17 मार्च को आयोजित भव्य उद्घाटन कार्यक्रम को स्थगित करने का फैसला किया था।

बता दें कि 24-26 फरवरी को दिल्ली सांप्रदायिक दंगों के बाद बांग्लादेश में कट्टरपंथी इस्लामिक संगठनों ने बीते शुक्रवार को पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे का विरोध किया था। इन संगठनों ने मांग की थी कि सरकार पीएम मोदी का दौरा रद्द करे। दिल्ली में हिस्सा में अभी तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए। दंगाईयों ने सैकड़ों घरों, वाहनों और गोदामों को आग के हवाले कर दिया था।

Next Stories
1 तीन दिन बाद कोरोना वायरस का दूसरा मामला उजागर होने से हड़कंप, दोनों मरीज केरल से, प्रशासन अलर्ट
2 मुश्किल दौर में Abidali Neemuchwala ने छोड़ा आईटी कंपनी Wipro के निदेशक का पद, प्रेमजी बोले- योगदान के लिए शुक्रिया
3 अनुपम खेर और नसीरुद्दीन शाह की ‘जंग’ में कूदे सुषमा स्वराज के पति, कहा- नसीरुद्दीन, तुम्हारे शब्द…
ये  पढ़ा क्या?
X