ताज़ा खबर
 

हर रविवार सूर्य भगवान के इन 11 नामों का जाप करने से मिलेगी शांति और समृद्धि

सूर्य देव के इन 11 नामों का विशेष रुप से व्यक्ति के जीवन में प्रभाव पड़ता है।

नियमित सूर्य को जल अर्पित करने से नेतृत्व क्षमता में वृद्धि होती है।

रविवार के दिन को सूर्यदेवता का दिन माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन सूर्यदेवता की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में प्रतिष्ठा और यश की वृद्धि होती है। पूजा करने वाले के सारे शत्रु परास्त होते हैं। शास्त्रों में कहा जाता है कि दूध देने वाली गायों के दान का जो फल होता है उससे बढ़कर भी सूर्य की पूजा का फायदा होता है। सूर्य की पूजा की तरह ही सूर्य नमस्कार का भी महत्व होता है।

दिन की शुरुआत सूर्य देव को देखकर करनी चाहिए। इसके कई वैज्ञानिक कारण हैं तो वहीं कई शास्त्रों में इसके बारे में बताया गया है। सूर्य देव को कलयुग के जीवित देवताओं में से एक कहा जाता है। शास्त्रों में सूर्य देव के बारे में कहा जाता है कि सूर्य देव की पूजा करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता है और कभी कोई बिमार नहीं आती। साथ ही उसका जीवन भी सुखी रहता है। सूर्य देव की पूजा करने वाले के घर में सुख- शांति का वास होता है।

सूर्य देव हमारे जीवन में कितना महत्व रखते हैं आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि अगर सूर्य देव दर्शन न दें तो हमें न भोजन मिलेगा और न पानी। इससे आप समझ सकते हैं कि सूर्यदेव हमारे जीवन के अस्तित्व के लिये कितने महत्वपूर्ण हैं। शास्त्रों में कहा जाता है कि अगर आप जीवन सभी मुसीबतों से बचना चाहते हैं तो आपको सूर्य देव के 11 नामों का जाप करना चाहिए। आज हम लाए हैं आपके लिए विशेष तौर पर सूर्य देव के 11 नाम जिनका जाप करने से आपके जीवन में खुशी आ जाएगी। ये हैं सूर्य देव के 11 नाम

1. विकर्तन- विपत्तियों को नष्ट करने वाले
2. विवस्वान- प्रकाश रूप
3. मार्तंड
4. भास्कर
5. रवि
6. लोकप्रकाशक
7. श्रीमान
8. लोक चक्षु
9. गृहेश्वर
10. लोक साक्षी
11. त्रिलोकेश

सूर्य देव के इन 11 नामों का विशेष रुप से व्यक्ति के जीवन में प्रभाव पड़ता है। सूर्य देव के 11 नामों का पाठ करने के बाद मनुष्य को जल्द ही फल मिलता है। पाठ करने से व्यक्ति के सारे पाप नष्‍ट हो जाते हैं। जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है। भगवान सूर्य के नाम मनुष्य को यश, वैभव और संपन्नता दिलाते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App