ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच रोजगार का बड़ा मौका, CSC केंद्रों पर 20 लाख डिजिटल कैडेट्स की भर्ती, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सीएससी में सरकारी, प्राइवेट और सोशल सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम, एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थ, एजुकेशन, एफएमसीजी प्रोडक्‍ट, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस और यूटिलिटी बिल की पेमेंट की जा सकती है।

job loss

कोरोना संकट के बीच कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा मौका है। इन केंद्रों पर 20 लाख डिजिटल कैडेट्स की भर्ती की जाएगी। खास बात यह है कि ये नियुक्तियां छोटे कस्बों और ग्रामीण इलाकों में होंगी। मौजूदा समय में देशभर में करीब चार लाख से ज्यादा सीएससी केंद्र हैं।

सीएससी में सरकारी, प्राइवेट और सोशल सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम, एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थ, एजुकेशन, एफएमसीजी प्रोडक्‍ट, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस और यूटिलिटी बिल की पेमेंट की जा सकती है। इनके जरिए सरकारी और एंटरप्राइजेज सर्विसेज मुहैया करवाई जाती है। डिजिटल कैडेट्स इन कामों के अलावा सरकारी योजनाओं की जानकारी घर-घर पहुंचाएंगे। इसके साथ ही सीएससी की बी2सी सेवाओं की जानकारी भी पहुंचाई जाएगी।

सीएससी के जरिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने आदि काम किया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइस रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, इनस्टेंट मनी ट्रांसफर, डीटीएच रिचार्ज, डेटा कार्ड रिचार्ज, रेड बस, एलआईसी प्रीमियम, एसबीआई लाइफ, बिल क्लाउड जैसी सेवाएं निजी सेवाएं भी दी जा सकेंगी।

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश त्यागी ने एक बयान में कहा कि ‘ प्रत्येक सीएससी पांच डिजिटल कैडेटों को रोजगार देगा जो विभिन्न सेवाओं की पहुंच नागरिकों को दरवाजे तक मुहैया करवाएंगे। इसके साथ ही ग्रामीण ई-स्टोर्स और किसान ई-मार्ट के लिए डिलीवरी एजेंट के रूप में काम करेंगे और सरकार और अन्य एजेंसियों के लिए विभिन्न सर्वेक्षण करने में मदद करेंगे।’

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन: योग्य आवेदक अपने नजदीकी सीएससी विलेज लेवल एंटरप्राइजेज के जरिए इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कॉमन सर्विस सेंटर आईडी के जरिए ही होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुष्मिता सेन के भाई-भाभी ने डिलीट की अपनी वेडिंग फोटोज, आ रही हैं शादी टूटने की खबरें!
2 जानें, कितना मुश्किल होता है किसी जवान के लिए लद्दाख पर डटे रहना
3 समय पर क्यों नहीं लागू किया लॉकडाउन? कोरोना कंट्रोल करने में नाकाम रहने पर प्रधानमंत्री से कई घंटे हुई पूछताछ
ये पढ़ा क्या?
X