ताज़ा खबर
 

बैंगलुरू: लोगों की जान बचाने खुद सड़क पर उतरे ‘यमराज’

'यमराज' बेंगलुरू के उलसूर में वैसे लोगों के पास गए जिन्होंने बाइक चलाते वक्त हेल्मेट नहीं पहना था। 'यमराज' ऐसे मोटरसाइकिल चालकों को रोक कर उन्हें हेल्मेट पहनने की हिदायत दे रहे थे तथा उन्हें गुलाब भी दे रहे थे।

बेंगलुरू की सड़क पर यमराज ने लोगों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाया फोटो सोर्स – फेसबुक

इधर बेंगलुरु की सड़कों पर साक्षात ‘यमराज’ को देखकर लोगों के होश उड़ गए। हाथों में गदा लिए ‘यमराज’ को देखकर एक बार तो यहां सड़कों पर आते-जाते लोग चौंक गए। ‘यमराज’ खुद वाहन चला रहे लोगों के बीच जाकर उन्हें वाहन चलाते वक्त सुरक्षा उपायों का इस्तेमाल करने एवं अपनी जान की सुरक्षा के लिए सजग करते नजर आए। दरअसल बेंगलुरू में ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चलाने वाले लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए खास मुहिम चलाई है। इसी मुहिम के तहत यातायात पुलिस ने एक शख्स को ‘यमराज’ की वेशभूषा में सड़कों पर उतारा। इस शख्स का गेटअप कथा-कहानियों में प्रचलित ‘यमराज’ के गेटअप की तरह ही किया गया है।

मंगलवार (10 जुलाई) को ‘यमराज’ बेंगलुरू के उलसूर में वैसे लोगों के पास गए जिन्होंने बाइक चलाते वक्त हेल्मेट नहीं पहना था। ‘यमराज’ ऐसे मोटरसाइकिल चालकों को रोक कर उन्हें हेल्मेट पहनने की हिदायत दे रहे थे तथा उन्हें गुलाब भी दे रहे थे।

वो लोगों से कह रहे थे कि ‘यमराज’ को आने का न्योता मत दीजिए, बल्कि हेल्मेट बनकर ही मोटरसाइकिल चलाइए। बेंगलुरु पुलिस ने इस वक्त ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’ चला रखा है। इस दौरान लोगों को वाहन चलाते वक्त सुरक्षा उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है। यमराज लोगों को बतला रहे हैं कि यातायात नियमों की अनदेखी करना उनके लिए घातक हो सकता है। एक खास बात यह भी है कि सड़क पर बिना हेल्मेट बाइक चला रहे कुछ लोगों को देखकर ‘यमराज’ उनका पीछा करने लगते थे, ‘यमराज’ को देखकर लोग खुद ही अपनी बाइकें भी रोक देते थे।

बेंगलुरू की सड़कों पर यमराज को देख कर कई लोगों ने उनकी तस्वीर भी ली है। लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों से अवगत करा रहे ‘यमराज’ की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही हैं। लोगों को जागरुक करने के लिए बेंगलुरू पुलिस की इस पहल की प्रशंसा भी की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App