ताज़ा खबर
 

World Tourism Day 2016: भारत की 10 खूबसूरत जगह जो देश-विदेश के सैलानियों को करती हैं आकर्षित

World Tourism Day: घूमने के लिहाज से भारत दुनिया के बेहतरीन देशों में से हैं। यहां पर खूबसूरत बीच से लेकर उफनती नदियां, सुनहरे रेगिस्‍तान से लेकर बर्फीले चोटियां, मॉडर्न शहरों से लेकर विरासत की कहानी बयां करते ऐतिहासिक नगर मौजूद हैं।
World Tourism Day 2016: कोच्चि देश का एक महत्‍वपूर्ण बंदरगाह है। 600 साल से यह विदेशी कारोबार का केंद्र बना हुआ है।

आज विश्‍व पर्यटन दिवस है। घूमने के लिहाज से भारत दुनिया के बेहतरीन देशों में से हैं। यहां पर खूबसूरत बीच से लेकर उफनती नदियां, सुनहरे रेगिस्‍तान से लेकर बर्फीले चोटियां, मॉडर्न शहरों से लेकर विरासत की कहानी बयां करते ऐतिहासिक नगर मौजूद हैं। भारत में दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल भी मौजूद है। साथ ही राजस्‍थान के शाही किले इतिहास की कहानी सुनाते हैं। गोवा के बीच, उत्‍तर-पूर्व के जंगल, कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के बर्फ से लदे पहाड़ पूरी दुनिया की सुंदरता समेटे हुए हैं। साथ ही प्रत्‍येक किलोमीटर पर बदलती बोली और खानपान पूरी तरह से मन मोह लेते हैं। भारत तीन ओर से समुद्र से घिरा है तो इसका उत्‍तरी छोर बर्फ से लकदक है। पूर्वी किनारा घने जंगलों को सहेजे है।

घूमना एक ऐसा साधन है जो हमें जिंदगी के अलग-अलग दिलचस्‍प पहलू बताता है। विेदेशी यात्री इब्‍न बतूता ने कहा है, ”घूमना- यह आपको अवाक् कर देगा फिर आपको यह कहानीकार बना देता है।” विश्‍व पर्यटन दिवस के मौके पर हम आपको बता रहें हैं भारत की 10 ऐसी जगहें जहां आपको इस साल के अंत तक जरूर घूमना चाहिए।

खजुराहो: खूबसूरत खजुराहो ऐतिहासिक शहर है। खजुराहो के मंदिर 6 किलोमीटर में फैला हुआ है और इसमें कुल 20 मंदिर हैं। इनमें कुछ छोटे और कुछ काफी बड़े हैं। ये मंदिर साथ बनाए गए थे लेकिन दो अलग धर्मों हिंदू और जैन का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। ये मंदिर कामशास्‍त्र को बखूबी दर्शाते हैं।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india खूबसूरत खजुराहो ऐतिहासिक शहर है।

गुलमर्ग: गुलमर्ग का मतलब होता है फूलों का मैदान। श्रीनगर के पास स्थित यह कस्‍बा विस्‍मरणीय यादें देता है। यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए अनुकूल है। सर्दियों में जाने पर यहां हाइकिंग, स्‍कीइंग के साथ ही केबल कार का लुत्‍फ उठाया जा सकता है।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india गुलमर्ग का मतलब होता है फूलों का मैदान।

वाराणसी: वाराणसी का दूसरा नाम बनारस भी है। इसे दुनिया का सबसे पुराना शहर माना जाता है। हिंदुओं और बौद्धों के लिए यह शहर धार्मिक रूप से काफी अहम है। गंगा नदी के किनारे बसा यह शहर कई रंगों का मिश्रण है। यहां पर काशी विश्‍वनाथ मंदिर भी है जिसमें हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india वाराणसी का दूसरा नाम बनारस भी है। इसे दुनिया का सबसे पुराना शहर माना जाता है।

पुदुचेरी: पुदुचेरी फ्रांसिसी रंगों वाला भारतीय शहर है। इस पर डच, पुर्तगीज और ब्रिटिश असर भी है। यह शहर भी औपनिवेशिक काल की धरोहर को बचाए हुए है।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india पुदुचेरी फ्रांसिसी रंगों वाला भारतीय शहर है। इस पर डच, पुर्तगीज और ब्रिटिश असर भी है।

अल्‍मोड़ा: अल्‍मोड़ा उत्‍तराखंड का पहाड़ी कस्‍बा है। हरियाली से घिरा यह कस्‍बा शहरी प्रदूषण और कोलाहल से अलग शांति प्रदान करता है। दूर-दूर बसे घर और ऊंचे-नीचे रास्‍ते मन को छू लेते हैं।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india अल्‍मोड़ा उत्‍तराखंड का पहाड़ी कस्‍बा है।

दार्जिलिंग: इस शहर को भारत की चाय की राजधानी भी कहा जाता है। आजादी से पहले ब्रिटिश लोग गर्मियों में यहां रहने आते थे। यहां पर दूर-दूर तक चाय के बागान नजर आते हैं और उनके इर्द-गिर्द है पहाड़। टॉय ट्रेन आपको इन सबके बीच ले जाएगी।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india दार्जिलिंग को भारत की चाय की राजधानी भी कहा जाता है।

हंपी: कर्नाटक का यह ऐतिहासिक शहर विजयनगर साम्राज्‍य की दास्‍तां सुनाता है। यूनेस्‍को ने इसे वर्ल्‍ड हेरिटेज का खिताब दे रखा है। दुनियाभर के लोग इसे देखने के लिए आते हैं। पास से बहती नदी सफर में चार चांद लगा देती है। एक समय यह जगह एक भव्‍य नगर हुआ करता था लेकिन अब केवल अवशेष बचे हैं। बावजूद इसके इसका सम्‍मोहन कम नहीं हुआ है।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india कर्नाटक का यह ऐतिहासिक शहर विजयनगर साम्राज्‍य की दास्‍तां सुनाता है। हंपी को यूनेस्‍को ने इसे वर्ल्‍ड हेरिटेज का खिताब दे रखा है।

कच्‍छ: गुजरात के पश्चिमी किनारे पर मौजूद है कच्‍छ। कच्‍छ ग्रामीण भारत के दर्शन कराता है। नमक की सफेद चादर ओढ़े कच्‍छ का रण चांदनी रात में चांदी तरह चमकता है। सर्दियों में यह जगह और भी हसीन हो जाती है। स्‍थानीय रंग-बिरंगी वेशभूषा पहने लोग आकर्षित कर लेते हैं।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india गुजरात के पश्चिमी किनारे पर मौजूद है कच्‍छ। कच्‍छ ग्रामीण भारत के दर्शन कराता है।

उदयपुर: पूर्व के वेनिस के नाम से मशहूर यह शहर देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। राजस्‍थान के दक्षिणी हिस्‍से में पहाड़ों के बीच बसा उदयपुर हेरिटेज और प्राकृतिक सुंदरता का अनूठा मिश्रण है। शहर में और आसपास मौजूद झीलों के कारण इसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है। इसके पास ही है हल्‍दीघाटी जहां राणा प्रताप ने मुगलों से लोहा लिया था।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india पूर्व के वेनिस के नाम से मशहूर यह शहर देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है।

कोच्चि:कोच्चि देश का एक महत्‍वपूर्ण बंदरगाह है। 600 साल से यह विदेशी कारोबार का केंद्र बना हुआ है। भगवान की भूमि कहे जाने वाले केरल घूमना हो तो उसकी शुरुआत यहां से की जा सकती है।

world tourism day, world tourism day 2016, tourism, tourism day, tourism day 2016, world tourism day 2016 india, tourism day 2016 india कोच्चि देश का एक महत्‍वपूर्ण बंदरगाह है। 600 साल से यह विदेशी कारोबार का केंद्र बना हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App