ताज़ा खबर
 

विश्व कप 2018 Google Doodle: फीफा के रंग में रंगा गूगल, बना डाले 7 डूडल

विश्व कप 2018, World Cup 2018 Google Doodle, FIFA World Cup 2018, फीफा वर्ल्ड कप २०१८: खेल प्रेमियों के लिए फीफा दुनिया में फुटबॉल के महाकुंभ से कम नहीं है। यह इस साल रूस में हो रहा है, जिसका आगाज 14 जून से हुआ था और यह 15 जुलाई तक चलेगा। कुल 32 टीमें इस फुटबॉल के महाकुंभ में हिस्सा ले रही हैं।

अमेरिकी सर्च इंजन ने सोमवार को कुल सात आकर्षक डूडल अपने होमपेज के लिए तैयार किए थे। (फोटोः गूगल)

विश्व कप 2018, World Cup 2018 Google Doodle, FIFA World Cup 2018, फीफा वर्ल्ड कप २०१८: फीफा विश्व कप के पांचवें दिन गूगल ने बेहद खास डूडल बनाए। अमेरिकी सर्च इंजन के होमपेज पर इस दौरान एक नहीं, बल्कि कुल सात डूडल दिखे। इन सभी में छह अलग-अलग देशों में फुटबॉल के प्रति प्रेम और खेल भावना की झलक देखने को मिली। ये रंग-बिरंगे डूडल देखने में बेहद आकर्षक लग रहे थे। कभी गूगल के होमपेज पर ट्यूनीशिया का डूडल दिखा, तो कभी दक्षिण कोरिया की थीम पर चित्र बना नजर आया।

होमपेज 1, डूडल ‘6’: सोमवार (18 जून) को गूगल ने डूडल के साथ प्रयोग किया। सर्च इंजन ने एक कॉमन डूडल के अलावा छह देशों की थीम पर डूडल बनाए, जिनमें स्वीडेन, दक्षिण कोरिया, बेल्जियम, पनामा, ट्यूनीशिया और इंग्लैंड सरीखे देश शामिल थे। प्रस्तावित कार्य के अनुसार, ये छह टीमें अलग-अलग मुकाबलों में आमने-सामने होंगी।

क्या दिखाया इनमेंः छोटे से अफ्रीका देश ट्यूनीशिया के डूडल में बच्चे सड़क पर फुटबॉल खेलते दिख रहे थे, जबकि पनामा वाले में कई लोग खेल का मजा ले रहे थे और कुछ उनका उत्साहवर्धन कर रहे थे। स्वीडेन वाले डूडल में तो एक लड़के को मिकायल इशाक वाली जर्सी पहने किक मारते दिखाया गया। वहीं, द.कोरिया, बेल्जियम और इंग्लैंड के डूडल भी देखने में काफी अच्छे लग रहे थे।

कब होंगे मैचः आज पहला मुकाबला स्वीडन और द.कोरिया के बीच शाम साढ़े पांच बजे होगा। बेल्जियम और पनामा के बीच रात साढ़े आठ बजे दूसरा मैच खेला जाएगा, जबकि तीसरी भिड़ंत ट्यूनीशिया और इंग्लैंड के बीच होगी। यह मैच रात साढ़े 11 बजे होगा। डूडल पर क्लिक करने पर उनमें अलग-अलग देशों वाली थीम के डूडल खुल रहे थे। दूसरा क्लिक करने पर मैच का पूरा शिड्यूल भी खुल कर सामने आ रहा था और पिछले मुकाबलों के नजीते भी आ रहे थे।

यहां हो रहा महाकुंभः रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है। पहला मैच जिस स्टेडियम में खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच भी खेला जाएगा। फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी। अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा। इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी। क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे। 10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App