ताज़ा खबर
 

World Cup 2018 Today Google Doodle: फुटबॉल विश्व कप के खुमार में पूरी दुनिया, Google ने बनाया खास डूडल

World Cup 2018 Day 2 Google Doodle, FIFA World Cup 2018 (विश्व कप 2018, फीफा वर्ल्ड कप २०१८): इस डूडल में गूगल ने इजिप्ट, ईरान, मोरक्को, पुर्तगाल, स्पेन और उरुग्वे की तस्वीरों के साथ यह बताने की कोशिश की है कि इन देशों में फुटबॉल का लोगों के जीवन पर क्या प्रभाव है।

World Cup 2018 Day 2 Google Doodle (image source- Google)

World Cup 2018 Day 2 Google Doodle: पूरी दुनिया में फुटबॉल विश्व कप का खुमार छाया हुआ है। 14 जून से रुस में शुरु हुए इस फुटबॉल समर से अब कुछ दिनों तक पूरी दुनिया प्रभावित रहेगी। गूगल भी फुटबॉल के इस फीवर से अछूता नहीं है, यही वजह है कि फुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत में ही गूगल ने इस पर डूडल बनाया था और आज दूसरे दिन भी गूगल ने फुटबॉल वर्ल्ड कप पर अपना डूडल समर्पित किया है। आज का डूडल कुछ खास है। दरअसल आज के डूडल में गूगल ने कई तस्वीरों को मिलाकर एक साझा तस्वीर बनायी है, जिसमें दुनिया के अलग अलग देशों में फुटबॉल की लोकप्रियता को प्रदर्शित करने की कोशिश की गई है।

इस डूडल में गूगल ने इजिप्ट, ईरान, मोरक्को, पुर्तगाल, स्पेन और उरुग्वे की तस्वीरों के साथ यह बताने की कोशिश की है कि इन देशों में फुटबॉल का लोगों के जीवन पर क्या प्रभाव है और इन देशों में फुटबॉल संस्कृति कैसी है। इस डूडल को देखते हुए माना जा रहा है कि गूगल आने वाले कुछ दिन और अलग-अलग देशों के इस तरह के डूडल बना सकता है। गूगल ने वादा किया है कि फुटबॉल वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले सभी 32 देशों पर वह डूडल बनाएगा और हर डूडल उस देश की फुटबॉल संस्कृति को प्रदर्शित करेगा।

google doodle World Cup 2018 Day 2 Google Doodle

इजिप्ट की तस्वीर को लेकर इजिप्ट के कलाकार शेन्नावे का कहना है कि ‘इजिप्ट में फुटबॉल लोगों की आत्म है और इसी भाव को तस्वीर में उकेरने की कोशिश की गई है। इजिप्ट की तस्वीर में एक लड़का एक व्यस्त बाजार में फुटबॉल खेलता दिखाई दे रहा है और वहां से गुजरती एक महिला उसका हौंसला बढ़ाती नजर आ रही है। इसी तरह ईरान की तस्वीर को लेकर वहां के कलाकार खेरियाह का कहना है कि ईरान में फुटबॉल सबसे बड़ा खेल है और ईरानी लोग फुटबॉल खेलना और देखना बेहद पसंद करते हैं। फुटबॉल वर्ल्ड कप एक बड़ा आयोजन है और यह इवेंट लोगों को एक दूसरे के करीब लाने में मदद करता है। पुर्तगाल की तस्वीर पर कलाकार तियागो गालो का उनके देश में फुटबॉल के खुमार पर कहना है कि यहां फुटबॉल हर जगह है, हर कोने में और हर कॉफी शॉप में और यह कहानी हर मैच की है। वहीं स्पेन में फुटबॉल राजाओं का खेल माना जाता है और यह स्पेनिश लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा है।

Google doodle World Cup 2018 Day 2 Google Doodle

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App