ताज़ा खबर
 

ट्विटर ने किया साफ कि क्‍यों घटे अमिताभ बच्‍चन के फॉलोअर्स, बेचने वाली कंपनी पर एक्‍शन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर फॉलोवर्स कम होने पर ट्विटर छोड़ने की भी धमकी अपने अंदाज में दी? क्या फॉलोवर्स घटने के पीछे ट्विटर की ओर से पेड फॉलोवर्स की सुविधा देने वाली कंपनियों पर हो रही कार्रवाई से कोई संबंध है।

Author नई दिल्ली | February 1, 2018 20:21 pm
बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन।

ट्विटर ने अमिताभ बच्चन के लाखों फॉलोअर्स की संख्या घटाई तो वे भारत में सर्वाधिक फॉलोअर्स वाले सेलिब्रेटी की सूची में तीसरे स्थान पर खिसक गए। दिसंबर में जारी लिस्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले, अमिताभ बच्चन दूसरे और शाहरुख खान तीसरे नंबर पर थे। मगर बुधवार के आंकड़े के मुताबिक 40 लाख फॉलोअर्स घटने पर वे तीसरे स्थान पर पहुंच गए। सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहने वाले बिग बी को यह नागवार गुजरा और उन्होंने ट्वीट कर नाराजगी भी जताते हुए ट्विटर छोड़ने की भी धमकी दी।  हर किसी के जेहन में सवाल उठा कि आखिर ट्विटर ने महानायक के फॉलोअर्स क्यों कम किए। शायद इसका जवाब ट्विटर के 27 जनवरी को किए ट्वीट से मिल सकता है। इसमें न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट का भी ट्विटर ने जिक्र किया है। लिहाजा पूरी बात समझने के लिए हमें न्यूयॉर्क टाइम्स की पिछले दिनों प्रकाशित रिपोर्ट पर ध्यान देना होगा। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि दर्जनों सेलिब्रेटीज के अकाउंट से एक मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हटाने की कार्रवाई हो सकती है, क्योंकि ये फॉलोवर्स फेक हैं, जिन्हें ‘देवूमि’ नामक कंपनी से खरीदा गया है। ये कंपनी 35 लाख से ज्यादा फेक फॉलोअर्स को बेचने का काम करती है।

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के बड़े-बड़े नेता-अभिनेता, बिजनेसमैन और खिलाड़ी सहित तमाम हस्तियां देवूमि जैसी कंपनियों के जरिए फॉलोअर्स बढ़ाने के खेल में शामिल हैं। पैसे के दम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के इस फर्जीवाड़े को लेकर ट्विटर की लगातार आलोचना हो रही थी। जिसके बाद ट्विटर ने ऑडिट कर संबंधित कंपनियों के पेड फॉलोअर्स को हटाने का फैसला किया। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट ने कंपनी के हवाले से बताया था कि जल्द ट्विटर संबंधित सेलिब्रेटीज के फॉलोअर्स में एक मिलियन या उससे भी अधिक की कटौती कर सकता है। खुद इस बारे में ट्विटर ने भी अपने ऑफिशियल अकाउंट से 27 जनवरी को सूचना जारी की। ट्विटर ने कहा- ”न्यूयॉर्क टाइम्स में देवूमि व उसके जैसी अन्य कंपनियों की ओर से फॉलोवर्स बढाने की युक्ति हमारी नीतियों का उल्लंघन करती है। यह स्वीकार्य नहीं है, हम इसे रोकने की दिशा में काम कर रहे हैं।’

कयास लगाए जा रहे हैं कि अमिताभ बच्चन के ट्विटर फॉलोअर्स घटने के पीछे ये वजह हो सकती है। इस बात की पूरी संभावना है कि अमिताभ बच्चन ने देवूमि से फर्जी फॉलोअर्स न खरीदे हों। हालांकि एक्सपर्ट्स मानते हैं कि देवूमि पर हुई ट्विटर की कार्रवाई का उन सेलिब्रेटीज पर भी असर पड़ सकता है, जो उससे जुड़े न रहे हों। ऐसे में मुमकिन है कि ‘बॉट’ अकाउंट्स पर ट्विटर की कार्रवाई के चलते अमिताभ के भी फॉलोअर्स कम हो गए हों। बता दें कि ट्विटर पर फॉलोअर्स कम किए जाने पर बुधवार रात 11.35 पर उन्होंने ट्वीट किया था- “ट्विटर तुमने मेरे प्रशंसकों की संख्या कम कर दी…हा हा हा हा हा….. यह मजाक है… तुम्हें छोड़ने का समय आ गया है…इस सफर के लिए शुक्रिया…समुद्र में और भी जहाज है, जो इससे कहीं अधिक मनोरंजक भी हैं…..”

फॉलोवर्स कम किए जाने पर अमिताभ बच्चन ने कुछ यूं मजाकिया अंदाज में ट्विटर पर जताई नाराजगी( स्क्रीनशॉट)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App