ताज़ा खबर
 

हरे रंग की पोशाक पहनकर क्यों ना जाएं टीवी स्टूडियो, जवाब जानने के लिए देखें ये वायरल वीडियो

दरअसल जब आप टीवी या फिसी सीरियल में कई बार जो भव्य दृश्य देखते हैं वो वास्तविक नहीं होता है, उसके लिए क्रोमा की का इस्तेमाल किया जाता है। और क्रोमा अमूमन हरे और नीले रंग पर ही किया जाता है।

हरे रंग की टाई पहनकर स्टूडियो आने पर बन गया मजेदार वीडियो (Source-Twitter grab)

हरे रंग के कपड़े पहनकर टीवी स्टूडियो जाने से पहले आप इस वीडियो को जरुर देखना चाहेंगे। ये वीडियो अमेरिकी अंग्रेजी न्यूज़ चैनल  सीएनएन का है। इस वीडियो में एक शख्स हरे रंग की टाई पहनकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है, लेकिन कुछ ही देर बाद आप देखेंगे कि हरे रंग की इस टाई पर अजीबो गरीब तस्वीरें उभरने लगती है, कभी इस पर समुद्र की तस्वीरें आती है तो कभी एक शख्स टाई पर ही डांस करता हुआ दिखता है।  ये पूरा दृश्य ही बडा अजीब लगता है।  इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर डाला है जेसी मैक लॉरेन नाम के शख़्स ने। ये वीडियो यहां काफी लोकप्रिय हो चुका है। इसके करीब  31 हजार लोग रिट्वीट कर चुके हैं, जबकि 50 हज़ार लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उमर अब्दुल्ला ने लिखा है कि ‘बेहद चालाक’।

देखिए संबंधित वीडियो

दरअसल जब आप टीवी या फिसी सीरियल में कई बार जो भव्य दृश्य देखते हैं वो वास्तविक नहीं होता है, उसके लिए क्रोमा की का इस्तेमाल किया जाता है। और क्रोमा अमूमन हरे और नीले रंग पर ही किया जाता है, वैसे दूसरे रंगों को भी आधार बनाकर क्रोमा किया जा सकता है, लेकिन हरे रंग का इस्तेमाल करने की वजह ये है कि दूसरे रंगों के मुकाबले हरे रंग में रौशनी को समाहित करने की क्षमता ज्यादा होती है। इसके अलावा प्रकाश विशेषज्ञों के मुताबिक ह्यूमन बॉडी में भी हरा रंग नहीं होता है, इसलिए बैकग्राउंड मे हरे रंग का प्रयोग पिक्‍चर को बेहतर क्‍वालिटी प्रदान करता है। आरजीबी के अनुसार यह बहुत ही ब्राइट कलर होता है। इसी क्रोमा के आधार पर ही फिल्म ‘बाहुबली’ में युद्ध के विशाल और भव्य सीन फिल्माए गये हैं। क्रोमा की के जरिये ही मौसम का बुलेटिन भी बनाया जाता है।

इंदौर के ट्रैफिक पुलिसवाले का घूस लेने का ये तरीका हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App