ताज़ा खबर
 

वीडियो: सबसे तेज कार और धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर का मुकाबला, कौन जीता?

फॉर्मुला ई कार रेसर जीन एरिक वर्गने ने दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर चीता और अपनी तेज इलेक्ट्रोनिक कार के बीच रेस करवाई।

सबसे तेज कार और धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर का मुकाबला (फोटो सोर्स- यूट्यूब/स्क्रीनशॉट)

आपने कार और कार के बीच हुई रेस कई बार देखी होगी, बाइक रेस कई बार देखी होगी, इसके अलावा लोगों के बीच तेज दौड़ने की रेस भी कई बार देखी होगी, लेकिन क्या आपने कभी किसी कार और जानवर के बीच हुई रेस देखी है। अगर नहीं तो आप दुनिया की सबसे रोमांचक रेस देखने से चूक गए हैं, लेकिन यहां आपको वो शानदार रेस देखने को मिलेगी। दुनिया की सबसे तेज कार और सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर यानी चीता के बीच रेस करवाई गई और इसके परिणाम बेहद ही चौंकाने वाले रहे।

फॉर्मूला ई कार रेसर जीन एरिक वर्गने ने दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर चीता और अपनी तेज इलेक्ट्रोनिक कार के बीच रेस करवाई। ये रेस बेहद ही रोमांचक रही। इस रेस का वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि शुरुआत में तो रेस में चीता कार से आगे भागता है, लेकिन अंत आते तक कार चीते से आगे निकल जाती है। चीता शुरुआत के तीन सेकेंड में ही 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है और कार से आगे निकल जाता है, लेकिन कुछ ही समय बाद कार अपनी स्पीड तेज करते हुए चीते को मात दे देती है। यह रेसिंग कार अधिकतम 225 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है।

बता दें इस रेस को दक्षिण अफ्रीका में शूट किया गया है। इस वीडियो को क्लाइमेट चेंज के कारण चीते जैसे जानवरों पर मंडराते खतरे को दर्शाने के लिए और उसके प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से जारी किया गया है। फॉर्मूला ई-फाउंडर अलेजांड्रो अगाग का कहना है, ‘एक चीते और फॉर्मूला ई कार की खासियतों में क्या समानताएं हैं, हम जानते थे, इसलिए हम इस रेस के नतीजे को देखना चाहते थे। लेकिन इन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि हम ना केवल हमारे भविष्य के परिणामों के बारे में सोचें, बल्कि चीता और उसके जैसे अन्य जानवरों के भविष्य के बारे में भी सोचा जाए।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App