ताज़ा खबर
 

वीडियो: गायों के शरीर में बड़ा-सा छेद बना अमेरिका में लोग करते हैं ऐसा काम, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

वेटेनरी से जुड़े लोगों को कहना है कि गाय के शरीर में बड़ा छेद कर देने से उसके शरीर के अंदर की बीमारियों को आसानी से निरीक्षण किया जा सकता है। इसके अलावा गाय के पेट में खाना पच रहा है या नहीं इस बात के बारे में जानने में भी मदद मिलती है।

गायों के शरीर में किया जा रहा है छेद। (Photo Source: screenshot/youtube)

अमेरिका में गायों के साथ अजीबोगरीब एक्सपेरिमेंट किए जाने का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें दिखाई दे रहा है कि गायों के शरीर में बड़ा छेद किया गया है। गायों के शरीर में छेद करने वाले वेटेनरी से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे गायों की बीमारी से होने वाली असामयिक मौत के मामलों में भी काफी कमी आई है। गायों के छेद वाली तस्वीर और वीडियो पर सोशल मीडिया खूब शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को लाखों की संख्या में लोग देख चुके हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों गायों के शरीर में यह छेद किया जाता है और इस पर लोगों का क्या कहना है?

वेटेनरी से जुड़े लोगों को कहना है कि गाय के शरीर में बड़ा छेद कर देने से उसके शरीर के अंदर की बीमारियों को आसानी से निरीक्षण किया जा सकता है। इसके अलावा गाय के पेट में खाना पच रहा है या नहीं इस बात के बारे में जानने में भी मदद मिलती है। इस सर्जरी को करने के एक महीने बाद गाय सहज हो पाती है। गाय के पेट में किए जाने वाले इस छेद को ‘फिस्टुला’ कहते हैं। सुराख को एक प्लास्टिक के रिंग से बंद कर दिया जाता है। वैज्ञानिकों के लिए गाय के अंदरुनी हिस्सों में जांच करना कठिन होता है इसलिए शरीर में छेद कर दिया जाता है। अमेरिका में गायों के साथ की जाने वाली इस प्रक्रिया की आलोचना भी हो चुकी है। कुछ लोग इसे केवल मीट और डेयरी कंपनियों के फायदे के तौर पर देखते हैं। सोशल मीडिया पर गायों के इस वीडियो को काफी समय से शेयर किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App