ताज़ा खबर
 

वीडियो: अमिताभ बच्चन ने पेश किया राष्ट्रगान का नया वर्जन, खास मकसद के लिए किया गया तैयार

यह एक प्रयास है जिसके द्वारा चीजों को आसान बनाया जा रहा है।
Author नई दिल्ली | August 12, 2017 15:48 pm
इसका निर्देशन मशहूर फिल्मकार गोविंद निहालानी ने किया है।

भारत में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को बहुत ही धूमधाम से मनाने की तैयारी जोरो-शोरों पर हैं। इस 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केंद्र की बीजेपी सरकार ने एक बहुत ही आलीशान कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम के लिए एक वीडियो तैयार किया गया है जिसमें साइन भाषा में राष्ट्रगान गाया गया है। इस वीडियो में अभिनेता अमिताभ बच्चन और कुछ दिव्यांग बच्चे दिखाई दे रहे हैं। साइन भाषा में इस वीडियो को बनाने के पीछे सरकार का यही मकसद है कि दिव्यांग बच्चे भी साइन के द्वारा राष्ट्रगान को समझ पाएं। राष्ट्रगान की पृष्ठभूमि में दिल्ली के लाल किले का दृश्य दिखाया गया है।

इसका संगीत बॉलीवुड के मशहूर संगीतका र स्वर्गीय आदेश श्रीवास्तव ने दिया है। आदेश श्रीवास्तव की मृत्यु से पहले ही इसका संगीत तैयार कर दिया गया था। एक यह भी कारण है कि यह राष्ट्रगान बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे तो राष्ट्रगान गायन की अवधि 52 सेकेंड की है लेकिन यह वीडियो 3 मिनट 35 सेकेंड का है क्योंकि इसमें ढेर सारी साइन भाषा का इस्तेमाल किया गया है। इसका निर्देशन मशहूर फिल्मकार गोविंद निहालानी ने किया है। इसके साथ ही वी केयर फिल्म फेस्टीवल के संस्थापक और निर्देशकर सतीश कपूर ने इसका कांसेप्ट तैयार किया था। इस अद्भुत वीडियो को मानव संस्धान मंत्रालय द्वारा रिलीज़ किया गया है।

इस वीडियो के ऑनलाइन आने के बाद लोग इसकी काफी प्रशंसा कर रहे हैं। चूंकि यह भारत का 70वां स्वतंत्रता दिवस है तो, ऐसे में इस प्रकार का वीडियो सामने आने के बाद लोग काफी खुश हैं। इस वीडियो के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने पीटीआई से कहा कि भारत एक प्राचीन देश है और साइन भाषा प्राचीनकाल से ही इस्तेमाल की जाती है। यह एक प्रयास है जिसके द्वारा चीजों को आसान बनाया जा रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर अब तक लाखों लोग देख चुके हैं।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.