ताज़ा खबर
 

वीडियो: छलांग लगाकर हवा में उड़ा जहरीला सांप तो देखकर हैरान रह लोग, कैमरे में हुआ कैद

जब ये (उड़न सांप) हवा में प्रवेश करता है, जब ये एक शाखा से छलांग लगाता है तो ये बड़े पैमाने पर अपने शरीर को बदल लेता है। उड़ने वाले सांपों की पांच प्रजातियां हैं और ये सभी क्रिसोपेलिया जाति से संबंधित हैं।

कैमरे में कैद हुआ हवा में उड़ता हुआ सांप। (Videograb)

क्या आपने कभी उड़ने वाले सांप को देखा है, शायद नहीं, लेकिन बचपन में आप ने उड़ने वाले सांपों की कहानियां जरुर सुनी होगी। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उड़ने वाला सांप कैद हो गया है। वीडियो में दिखाई देता है कि सांप जमीन पर गिरने से पहले लंबी दूरी तय करता है। सांप एक बिल्डिंग से उड़ता हुआ दिखाई देता है और काफी दूर तक जाने के बाद जमीन पर गिरता है। इस तरह सांप को उड़ता हुआ देखकर लोग हैरान रह गए।

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि सांप बिल्डिंग के रेलिंग से छलांग लगाता है और गुरुत्वाकर्षण के नियमों के अनरुप जमीन पर गिरने के बजाए काफी दूरी तक उड़ने के बाद जमीन पर गिरता है। गिरने के बाद सांप कुछ दूरी तक दौड़ता है। बाद में एक महिला उसे पकड़ लेती है। यह विषैला सांप साउथ एशिया में आमतौर पर पाया जाता है। दरअसल जब यह सांप जमीन पर चलता है तो दूसरे सांपों की तरह की चलता है, लेकिन वह अपनी चौड़े शरीर के कारण खुद को पैराशूट की तरह हवा में मूव कर सकता है। डेली स्टार के मुताबिक एक यूजर ने लिखा- आज सुबह मैं सोच रहा था कि मेरे पास डरने के लिए ज्यादा कुछ नहीं। इसके लिए शुक्रिया।

क्या है उड़ने वाले सांप का रहस्य?
जर्नल ऑफ़ एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी’ में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि कैसे यह सांप लंबे समय तक हवा में अपने शरीर को रोक लेता है। इस करतब को अंजाम देने के लिए आवश्यक बल प्राप्त करने के लिए ये सांप ज़रूरत के अनुसार अपने शरीर के आकार को बदल सकते हैं। जब ये (उड़न सांप) हवा में प्रवेश करता है, जब ये एक शाखा से छलांग लगाता है तो ये बड़े पैमाने पर अपने शरीर को बदल लेता है। उड़ने वाले सांपों की पांच प्रजातियां हैं और ये सभी क्रिसोपेलिया जाति से संबंधित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App