video ujjawala yojna beneficiary says she makes maggi on lpg connection pm modi smiles - महिला ने कहा- एलपीजी पर मैगी बनाती हूं तो हैरान रह गए पीएम मोदी, देखें वीडियो - Jansatta
ताज़ा खबर
 

महिला ने कहा- एलपीजी पर मैगी बनाती हूं तो हैरान रह गए पीएम मोदी, देखें वीडियो

महिला के इस जवाब को सुनकर पीएम मुस्कुराने लगे, पीएम ने मुस्कुराने हुए और थोड़ा हैरत भरे अंदाज में कहा, मैगी बनाती हो? इसके बाद पीएम फिर मुस्कुराने लगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

केंद्र सरकार ने गरीब महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना चलाई है। इस योजना के तहत अब तक कई जरूरतमंद लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। उज्जवला योजना से लाभान्वित एक महिला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच दिलचस्प बातचीत का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महिला से पूछते हैं कि – कनेक्शन मिलने के बाद आप वो कौन सी चीज ऐसी ज्यादा बनाती हैं जो आपके बच्चों को खाना अच्छा लगता है? पीएम ने महिला से सवाल किया कि कौन सी चीज सबसे प्यारी है आपके बच्चों को?

इस महिला ने इसपर प्रधानमंत्री को जवाब देते हुए कहा कि मैंने एलपीजी का नया कनेक्शन लिया है और मैं अपने बच्चों को लिए मैगी बनाती हूं, जो उन्हें काफी पसंद है। महिला के इस जवाब को सुनकर पीएम मुस्कुराने लगे, पीएम ने मुस्कुराने हुए और थोड़ा हैरत भरे अंदाज में कहा, मैगी बनाती हो? इसके बाद पीएम फिर मुस्कुराने लगे। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा में उज्जवला योजना के लाभुकों से बातचीत कर रहे थे, इसी दौरान यह वाकया हुआ। ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली इस महिला ने पीएम को बतलाया कि वो एलपीजी गैस पर मैगी बनाती हैं।

क्या है उज्जवला योजना?
साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत चलाया जाता है। इस योजना के लिए भारत सरकार ने 8000 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। योजना का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना एवं उनकी सेहत की सुरक्षा करना है। दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में अरसे से महिलाएं अशुद्ध जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल खाना पकाने में करती आई हैं।

इस योजना के मकसमद ग्रामीण इलाकों में एलपीजी गैस के उपयोग को बढ़ावा देना है। उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक BPL परिवार की महिला सदस्य निर्धारित आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा करा सकते हैं। याद रहे कि जिन BPL परिवारों के पास योजना के आरम्भ के समय तक एलपीजी कनेक्शन नहीं है केवल वही योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App