ताज़ा खबर
 

Video: ये है रियल लाइफ आयरन मैन, सूट पहनकर हकीकत में उड़ता है यह शख्स

ब्राउनिंग ने कहा, "यह पूरी यात्रा कोशिश करने, विफल होने और फिर उस विफलता से सीखने की रही।"

रिचर्ड ब्राउनिंग एक इंजीनियर और जबरदस्त एथलीट हैं। (Photo Source: Facebook/Gravity Industries)

हॉलीवुड की मशहूर फिल्म सीरीज आयरन मैन देखने वालों को फिल्म के हीरो का वह सूट तो याद ही होगा जिसे पहनकर वह उड़ने लगता है। लेकिन क्या आप यकीन कर सकते हैं कि हकीकत में भी कोई ऐसा कर सकता है। ब्रिटिश आविष्कारक रिचर्ड ब्राउनिंग ने ठीक ऐसा ही एक सूट बनाया है जिसे पहनकर वो उड़ सकते हैं। इस सूट की प्रेरणा उन्हें फिल्म आयरन मैन से ही मिली। अपने हाथों और पीठ पर छोटा रॉकेट इंजन लगाने के बाद ब्राउनिंग ने एक सर्किल में उड़कर दिखाया। इसे बनाने वाली टीम ने बताया कि पर्सनल फ्लाइट सूट के जरिए व्यक्ति को और ज्यादा ऊंचाई और तेजी से उड़ाया जा सकता है।

रिचर्ड ब्राउनिंग एक इंजीनियर और जबरदस्त एथलीट हैं। उन्होंने कहा, “इंसान का दिमाग और शरीर अगर साथ मिलकर काम करें तो इंसान कुछ भी बना सकता है।” उन्होंने बताया कि इस सूट को तैयार करने के लिए उन्होंने कई तरह के आविष्कार और कड़ी मेहनत करनी पड़ी। कई बार वह उड़ते-उड़ते नीचे भी गिरे। ब्राउनिंग ने कहा, “यह पूरी यात्रा कोशिश करने, विफल होने और फिर उस विफलता से सीखने की रही।”

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Note Venom Black 4GB
    ₹ 11250 MRP ₹ 14999 -25%
    ₹1688 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32GB Fine Gold
    ₹ 8299 MRP ₹ 10990 -24%
    ₹1245 Cashback

जब पहली बार वह छह सेकेंड तक हवा में उड़ते रहे, उसके बाद उनकी टीम में विश्वास जागा कि इसे आगे किया जा सकता है। उन्होंने Gravity नाम का एक स्टार्टअप पिछले महीने शुरू किया है। उस समय टीम के पास Daedalus नाम का सूट था, जो बेहद शुरुआती रूप में था। तीन हफ्ते पहले उन्होंने यूट्यूब पर सूट की एक 55 सेकेंड की वीडियो डाली, जिसे 10 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा। ब्राउनिंग ने कहा कि उन्हें अभी से निवेशकों के ऑफर आने लगे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App