ताज़ा खबर
 

इस देश का नाम टाइप करते ही क्रैश हो गए iPhone, सामने आया वीडियो

वार्डल ने ब्लॉग पोस्ट में बताया, "यह आईओएस कोड को जानने-समझने से जुड़े रोचक मामला था। अगर ऐप्पल ने चीनी सरकार को पहले खुश कर लिया होता, तो किसी प्रकार का बग सामने न आता।"

Author July 11, 2018 6:40 PM
देखिए कैसे यह खास नाम लिखते ही डिवाइस हो गई थी क्रैश। (फोटोः टि्वटर)

ताइवान टाइप करते ही कुछ ऐप्पल आईफोन क्रैश हो गए। यह एक किस्म का आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (आईओएस) बग था, जिसके बारे में अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी एनएसए के पूर्व सिक्योरिटी रिसर्चर पैट्रिक वार्डल ने पता लगाया। आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच मॉडल्स पर यह समस्या कई देशों में देखने को मिली, जहां यूजर्स के ताइवान लिखते ही उनकी डिवाइसें क्रैश हो गईं। घटना से जुड़ी वीडियो क्लिप भी सामने आई है, जिसमें ताइवान लिखने के बाद डिवाइस अपने आप बंद हो गई थी।

यूजर्स ने आईमैसेज ऐप, फेसबुक, वॉट्ससऐप और कुछ अन्य ऐप्स पर जाकर जब कीपैड पर ताइवान का नाम अंग्रेजी में लिखा, तो उनकी डिवाइस बंद हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बग 11.3 आईओएस वाले आईफोन 7 में देखने को मिला था। हालांकि, कंपनी ने इसे 11.4.1 अपडेट लाकर दुरुस्त कर लिया।

वार्डल ने ब्लॉग पोस्ट में बताया, “यह आईओएस कोड को जानने-समझने से जुड़े रोचक मामला था। अगर ऐप्पल ने चीनी सरकार को पहले खुश कर लिया होता, तो किसी प्रकार का बग सामने न आता।”

‘एनगैजेट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के सख्त नियमों को अपनाने के लिए कई कंपनियों को कोड सेट करना पड़ता है। जांच के दौरान वॉर्डल ने पाया कि किसी खास क्षेत्र या जगह का नाम डालने पर डिवाइस क्रैश हो रही थी। बग का कोड- CVE-2018-4290 था।

क्यों आई दिक्कत?: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2017 की शुरुआत में ऐप्पल में सेंसरशिप फंक्शन पाया गया था। फोन में लोकेशन सेटिंग में जब चीन लगाया जाता था, तब उस पर ताइवान के झंडे की ईमोजी गायब हो जाती थी। ऐसे में आईफोन पर  द्वीप की पहचान नहीं हो पा रही थी। टेक्स्ट के साथ नजर आने ईमोज उस दौरान गायब थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App