ताज़ा खबर
 

वीडियो: देखिए कैसे 66 साल बाद मशीन से काटे गए इस शख्‍स के नाखून, रखे गए म्‍यूजियम में

गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मशीन से चिल्लाल के नाखून काटने का एक वीडियो भी शेयर किया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि चिल्लाल के लंबे नाखूनों को मशीन से बड़ी ही ध्यानपूर्वक काटा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अब श्रीधर के नाखूनों को म्यूजियम में सहेज कर रखा जाएगा।

श्रीधर चिल्लाल के नाखून मशीन से काटे गए। फोटो सोर्स – वीडियो स्क्रीनशॉट

आखिरकार 66 साल बाद भारत के रहने वाले श्रीधर चिल्लाल ने अपना नाखून कटवा लिया। मूल रूप से पुणे के रहने वाले श्रीधर चिल्लाल के नाम सबसे एक हाथ में सबसे लंबा नाखून रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। साल 2016 में गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले श्रीधर के सभी नाखूनों की संयुक्त लंबाई 909.6 सेंटीमीटर थी। लेकिन अब श्रीधर ने अपना नाखून कटवा लिया है। खास बात यह है कि श्रीधर चिल्लाल ने अपने नाखूनों को म्यूजियम में सहेज कर रखने की इच्छा जताई थी। जिसके बाद टाइम्स स्केवअर में रिप्ले के बिलीव इट और नॉट म्यूजियम की तरफ से उन्हें नाखून कटवाने के लिए अमेरिका आने का न्योता भी मिला था। टाइम्स स्क्वायर स्थित इस म्यूजियम में दुनिया भर की 20 दीर्घाओं और 500 से अधिक कलाकृतियां मौजूद हैं।

गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मशीन से चिल्लाल के नाखून काटने का एक वीडियो भी शेयर किया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि चिल्लाल के लंबे नाखूनों को मशीन से बड़ी ही ध्यानपूर्वक काटा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अब श्रीधर के नाखूनों को म्यूजियम में सहेज कर रखा जाएगा। आधिकारिक तौर पर सिर्फ म्यूजियम में ही इन नाखूनों को देखा जा सकता है। आपको बता दें कि 82 साल के श्रीधर चिल्लाल ने 1952 से अब तक अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा था। 16 साल की उम्र से ही चिल्लाल ने अपने नाखून काटने छोड़ दिये थे। चिल्लाल के बाएं हाथ के सभी नाखून 9 मीटर से ज्यादा लंबे हैं। अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर है।

बतलाया जा रहा है कि उम्र के इस पड़ाव मे श्रीधर शारीरीक रुप से कमजोर हो रहे थे। शरीर कमजोर होने की वजह से उनके नाखून भी कमजोर हो रहे थे। इसी वजह से आखिरकार उन्होंने अपने नाखून कटवाने का फैसला किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीधर का बाया हाथ पूरी तरह से विकलांग हो चुका है। जिसकी वजह से उन्हें सामान्य जीवनशैली में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

देखें वीडियो :

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App