ताज़ा खबर
 

उत्‍तर प्रदेश चुनावों के लिए सोशल मीडिया पर हो रहा ग्राफिक्‍स, कार्टूनों का इस्‍तेमाल, जानिए क्‍या कर रही है बीजेपी

नारों के साथ ग्राफिक्‍स और कार्टूनों का इस्‍तेमाल किया गया है, ताकि यह मनोरंजक लगे और लोगों को मतदान तक याद रहे।

Uttar Pradesh Election, Uttar Pradesh Election 2017, Uttar Pradesh Poll 2017, Uttar Pradesh Assembly Poll 2017, Congress, BJP, Congress-SP, BSP, Samajwadi party, UP Assembly Polls, UP Elections 2017, India, Jansattaचुनाव में पार्टियां एक-दूसरे पर कार्टूनों, ग्राफिक्‍स और तस्‍वीरों के जरिए निशाने साध रही हैं। (Source: Twitter)

उत्‍तर प्रदेश में चुनावी माहौल बन चुका है। ज्‍यादातर पार्टियों ने अपने उम्‍मीदवारों की शुरुआती लिस्‍ट जारी कर दी है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं, ऐसे में चुनावी संघर्ष त्रिकोणीय हो गया है। चुनावी गर्मी जमीन पर तो महसूस की ही जा रही है, सोशल मीडिया भी इससे अछूता नहीं है। फेसबुक और ट्विटर पर रोज किसी न किसी पार्टी द्वारा ट्रेंड चलाकर विरोधियों पर निशाना साधा जा रहा है। इस सोशल लड़ाई में सत्‍ताधारी अखिलेश यादव की सबसे ज्‍यादा खिंचाई हो रही है, बीजेपी और कांग्रेस भी ज्‍यादा पीछे नहीं। लगभग सभी पार्टियां सोशल मीडिया पर हैशटैग्‍स और चुनावी कार्टूनों, ग्राफिक्‍स के जरिए अपना प्रचार और विरोधियों पर वार कर रही हैं। मसलन ‘#पोल खोलता है’ हैशटैग के साथ बीजेपी द्वारा अखिलेश सरकार की आलोचना की जा रही है। सोमवार को ट्विटर पर इसी कड़ी में #upwithbjp ट्रेंड में रहा।

इस हैशटैग के साथ यूजर्स ने कांग्रेस-सपा के गठबंधन पर चुटकी ली है, और सपा सरकार की नाकामियों के बारे में भी बताया है। मुलायम-अखिलेश के झगड़े पर चुटकी लेने वालों की भी कमी नहीं है। बीजेपी द्वारा चुनाव में कई नारे फिजा में तैराए गए हैं, जैसे- ‘भ्रष्‍टाचारियों की पतंग कटेगी, यूपी में अब भाजपा डटेगी’, ‘किसानों के साथ मोदी सरकार’, ‘ठगपत्र से पहले हिसाब दो अखिलेश’, ‘ये है दंगों की सरकार’, ‘यूपी अकल लगाओ, टीपू-पप्‍पू को भगाओ…’आदि। इन नारों के साथ ग्राफिक्‍स और कार्टूनों का इस्‍तेमाल किया गया है, ताकि यह मनोरंजक लगे और लोगों को मतदान तक याद रहे।

देखिए सोशल मीडिया पर हो रही इस चुनावी लड़ाई में बीजेपी के दांव:

Next Stories
1 नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती: पीएम नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- उन्‍हें सलाम करता हूं
2 मुंबई की सड़कों पर आधी रात को घूमता हुआ तेंदुआ सीसीटीवी में कैद, देखें VIDEO
3 बिग बॉस 10: अखाड़े के पहलवान मनवीर गुर्जर को कुछ ऐसे कर रहे सपोर्ट, देखिए Video
ये पढ़ा क्या?
X