scorecardresearch

योगी सरकार ने खेतों में कंटीले तार लगाने पर लगाया प्रतिबंध, लोगों ने पूछा- क्या सुरक्षा में लगाएंगे यूपी पुलिस के जवान

योगी सरकार ने सख्त आदेश दिया है कि किसान अपने खेत में कटीले और नुकीले तारों का प्रयोग ना करें!

योगी सरकार ने खेतों में कंटीले तार लगाने पर लगाया प्रतिबंध, लोगों ने पूछा- क्या सुरक्षा में लगाएंगे यूपी पुलिस के जवान
सीएम योगी आदित्यनाथ। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस)

योगी सरकार ने किसानों के लिए खेत की सुरक्षा से जुड़ा एक नया आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक किसान खेतों में नुकीले तार, कांटेदार तार और ब्लेड वाली तार नहीं लगा पाएंगे। सरकार ने इस पर बैन लगा दिया है। इस आदेश का पालन ना करने वाले किसानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है। सभी जिलों के डीएम को भेजे गए आदेश में इसे सख्ती से पालन करने का हुक्म दिया गया है।

योगी सरकार ने क्यों लिया फैसला?

योगी सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि गौवंश घायल ना हों, उन्हें चोट ना लगे। किसानों को सलाह दी गई है कि खेतों की सुरक्षा के लिए साधारण रस्सी का इस्तेमाल करें। अगर कोई कटीले और नुकीले तार अपने खेत में लगाता है तो उसके खिलाफ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ के इस आदेश पर लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

योगी सरकार के फैसले पर लोगों की प्रतिक्रियाएं

@journopranav यूजर ने लिखा कि और जो किसानों की फसल बर्बाद हो रही है उसकी सुरक्षा के लिए कुछ सोचा है आप लोगों ने? @aviral_sunil यूजर ने लिखा कि किसानों के हित में यह फैसला नहीं है। इसे वापस लिया जाना चाहिए।@skattri12 यूजर ने लिखा कि इस फैसले का पुरजोर विरोध किया जाना चाहिए, क्योंकि यह किसानों के हित में नहीं है जो पहले ही परेशानियों का सामना कर रहे हैं। एक यूजर ने पूछा कि अगर किसान अपने खेतों की रक्षा करेंगे, कटीले तार नहीं लगायेंगे तो क्या यूपी पुलिस के जवान खेतों की सुरक्षा करेंगे?

@SaurabhDharDwi6 यूजर ने लिखा कि किसान भी पीड़ित है, तार लगाने से डेढ़ सौ रुपए किलो तार कहां से लाएगा? सरकार से हमारी अपील है कि किसानों को बंधक बनाकर जेल में डालने का कार्य करें। @ravindrarai57 यूजर ने लिखा कि गोवंश की सुरक्षा की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण कदम हो सकता है लेकिन किसानों की दृष्टि से यह उनके ऊपर वज्रपात जैसे है। क्योंकि खेत को गोवंश नहीं बल्कि निलगाय जैसे जंगली जानवर बर्बाद कर रहे हैं।

बता दें कि कटीले और नुकीले तार से कई जगहों पर पशुओं के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी सामने आ चुकी है। खुद मेनका गांधी द्वारा इस दिशा में कदम उठाने की अपील की गई थी। अब योगी सरकार ने कटीले तार खेतों में ना लगाए जाने को लेकर आदेश जारी कर दिया है। सरकार के इस फैसले से कई किसान नाराज भी नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि आखिर किसान अपने खेतों की रक्षा करे तो कैसे करे?

पढें ट्रेंडिंग (Trending News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 05:02:48 pm