ताज़ा खबर
 

ट्विटर ने हटाए नरेंद्र मोदी के करीब तीन लाख फॉलोअर्स, जानिए क्‍यों

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कथित तौर पर भारी संख्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स हटा दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी के करीब 3 लाख फॉलोअर्स हटाए गए हैं। फॉलोअर्स हटाने की कड़ी में कई नेताओं के नाम शामिल हैं, जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कथित तौर पर भारी संख्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स हटा दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी के करीब 3 लाख फॉलोअर्स हटाए गए हैं। फॉलोअर्स हटाने की कड़ी में कई नेताओं के नाम शामिल हैं, जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी हैं। समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार (13 जुलाई) को कई संदिग्ध और निष्क्रिय खातों को हटाया है। पीएम मोदी और अन्य नेताओं के खातों से हटाए गए फॉलोअर्स को भी कथित तौर पर ऐसी खातों के तौर पर पाया गया था। सोशलब्लेड डॉट कॉम के अनुसार प्रधानमंत्री के कुल 2,84,746 फॉलोअर्स हटाए गए हैं और वर्तमान में उनके फॉलोअर्स की संख्या 43.1 मिलियन है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 17,503 फॉलोअर्स हटाए गए हैं और उनके मौजूदा ट्विटर फोलोअर्स की संख्या 7.33 मिलियन है। इसके अलावा और जिन नेताओं के फॉलोअर्स का सफाया किया गया है, उनमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कांग्रेस नेता शशि थरूर, तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन और टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15398 MRP ₹ 17999 -14%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback
पीएम मोदी की ट्विटर प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट।

सुषमा स्वराज के 74,132 फॉलोअर्स डिलीट किए गए हैं, शशि थरूर के मामले में यह संख्या डेढ़ लाख के ऊपर यानी 1, 51,509 है। डेरेक ओ ब्रायन के 10,902 फॉलोअर्स हटाए गए हैं जबकि स्मृति ईरानी के 41,280 फॉलोअर्स को डिलीट किया गया है। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के द्वारा लॉक किए गए खातों, जिनकी पुष्टि नहीं हुई, उन्हें हटाने के बाद दुनिया भर में ट्विटर अकाउंट्स पर फॉलोअर्स की गिनती में गिरावट देखी गई है।

ट्विटर की तरफ से कहा है कि फॉलोअर्स हटाना उसके ट्विटर पर विश्वास बढ़ाने और स्वस्थ बातचीत को प्रोत्साहित करने के सतत और वैश्विक प्रयास के हिस्से के रूप में है। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की तरफ से कहा गया है कि इस हफ्ते विश्व भर में लॉक किए गए खातों को हटाया जाएगा, नतीजतन कई प्रोफाइल पर दिखाई देने वाली फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट नजर आएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App