ताज़ा खबर
 

वैक्सीन कोई मंत्र नहीं जिससे बीमारी भस्म हो जाए, डिबेट में बोले डॉ. आर सी शर्मा-अभी बहुत चीजें हैं बाकि

डॉ. शर्मा ने बताया कि डेफिनिशन के मुताबिक अगर वैक्सीन से 50 फीसदी से कम इंफेक्शन हो और 50 फीसदी लोगों का सेवियरिटी आफ डीजीज कम हो जाए तो उसे हम सफल मानते हैं।

पेंसिलवेनिया अमेरिका के विशेषज्ञ डॉ. आरसी शर्मा और टीवी एंकर अंजना ओम कश्यप।

आज तक न्यूज चैनल पर मंगलवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर कार्यक्रम देशतक में चर्चा के दौरान पेंसिलवेनिया के डॉ. आरसी शर्मा ने कहा कि वैक्सीन कोई ऐसा मंत्र नहीं है, जिसको लगाते ही सारी बीमारियां खत्म हो जाएंगी। कहा अब भी बहुत कुछ खोज करना बाकी है। एंकर अंजना ओम कश्यप के वैक्सीन की उपयोगिता और इसके प्रभाव के सवाल के जवाब में डॉ. शर्मा ने कहा, “साइंटिफिक कम्युनिटी ने क्या गजब ढा दिया। जनवरी महीने में कोविड सार्स सीओवीटी का जेनेटिक मटेरियल तैयार हुआ है। कोड पता चला और तीन कंपनिया तो वैक्सीन बना ही रही हैं, 10 से ज्यादा बनाने की लाइन में है और पचास से ज्यादा कोशिश कर रही हैं। लेकिन बहुत कुछ अभी हल करना है।” कहा कि “वैक्सीन कोई ऐसा मंत्र नहीं है, जिससे सारा डीजीज भस्म हो जाए।”

डॉ. शर्मा ने बताया कि डेफिनिशन के मुताबिक अगर वैक्सीन से 50 फीसदी से कम इंफेक्शन हो और 50 फीसदी लोगों का सेवियरिटी आफ डीजीज कम हो जाए तो उसे हम सफल मानते हैं। लिहाजा अभी बहुत कुछ करना होगा और खोजना होगा।

ऑक्सफोर्ड कंपनी का वैक्सीन सस्ता होगा और स्टोर करना आसान होगा और बाकी दो कंपनियों माडर्ना, फाइजर का थोड़ा महंगा होगा। लेकिन फिर भी सभी कंपनियां सस्ती और अच्छी वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रही हैं।

पिछले 11 महीनों से कोरोना से जूझ रही दुनिया को वैक्सीन की जल्द से जल्द जरूरत है। इसके लिए दुनिया भर में वैज्ञानिक लगे हुए हैं। मंगलवार को पीएम मोदी ने भी इस पर कई राज्यों के सीएम के साथ बैठक कर विचार विमर्श किया और कोविड-19 के प्रति और ज्यादा सतर्कता बरतने की बात कही। पीएम ने साफ कहा कि वैक्सीन की खोज हमारे हाथ में नहीं है। यह वैज्ञानिक ही खोजेंगे, लेकिन उसको आम लोगों तक पहुंचाने और सबको वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए हम लोगों को तैयार रहना पड़ेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 करप्शन को भी सेक्युलर और कम्युनल में बांट रहे हैं, माजिद हैदरी ने भाजपा पर साधा निशाना तो संबित पात्रा ने दिया जवाब
2 AIMIM, TMC को Congress का ऑफर! BJP प्रवक्ता का तंज- छतरी में केवल डंडी है, कपड़ा नहीं
3 ‘बंधु, बैंको से खिलवाड़ बर्रे के छत्ते की तरह है…’, पुण्य प्रसून वाजपेयी का ट्वीट, लोगों ने कर दिया ट्रोल
Padma Awards List
X