ताज़ा खबर
 

हर महीने करोड़ों रुपए कमाता है ये 5 साल का बच्‍चा! जानिए कैसे

रायन अपने यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview पर अपने खिलौनों का रिव्‍यू करता है।

रायन अपने यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview पर अपने खिलौनों का रिव्‍यू करता है। (Source: YouTube)

5 साल की उम्र में आप क्‍या करते थे? शायद खिलौनों से खेलते होंगे, साइकिल चलाते होंगे, कार्टून देखकर हंसते होंगे और अपने मम्‍मी-पापा को खूब परेशान करते होंगे। 5 साल का यह बच्‍चा भी काफी कुछ यही करता है, बस फर्क इतना है कि वह इन्‍हीं सब चीजों से करोड़ों रुपए कमा लेता है। मिलिए रायन से, जो हर महीने साढ़े छह करोड़ रुपए कमाते हैं। चौंक गए न। यह सच है, तो यह बच्‍चा आखिर ऐसा क्‍या करता है जो इतना पैसा कमा लेता है। रायन अपने यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview पर अपने खिलौनों का रिव्‍यू करता है। उसके यूट्यूब चैनल को 50 लाख से ज्‍यादा लोगों ने सब्‍सक्राइब कर रखा है। अगर आप उसके वीडियोज देखेंगे तो ऐसा कुछ खास करना नहीं दिखेगा। वह अपने खिलौने खोलता है, उनके साथ खेलता है, कैमरा पर एक्‍साइटेड होकर बात करता है और करोड़ों लोगों के चेहरे पर मुस्‍कुराहट बिखेरता है।

रायन को हर सप्‍ताह करोड़ों व्‍यूज मिलते हैं जो उसे सबसे छोटे यूट्यूबर्स में से एक बनाते हैं। उसका चैनल अमेरिका के सबसे लोकप्रिय यूट्यूब चैनलों में से एक है। हालांकि जब 2015 में उसने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने शुरू किए तब वह लोकप्रिय नहीं था। मगर इस वीडियो के जरिए उसने पहचान बनाई और धीरे-धीरे यूट्यूब स्‍टार बन गया।

रायन की मां हाई स्‍कूल में केमिस्‍ट्री की प्रोफेसर थीं, उन्‍होंने रायन के यूट्यूब चैनल पर ध्‍यान देने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। वीडियो में रायन के दिखने का क्रिएटिव अंदाज भारी विज्ञापन बटोरता है। इसके अलावा उसके माता-पिता इस बात का ध्‍यान रखते हैं कि इन सबके चक्‍कर में उसकी पढ़ाई पर असर न पड़े।

ज्‍यादातर वीडियो वीकेंड्स में शूट किए जाते हैं और रायन के स्‍कूल में होने पर वीडियो एडिट होते हैं।

केरल का मलप्पुरम और राजस्थान का नया गांव बने ‘कैशलेस’; जानिए सच्चाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App