ताज़ा खबर
 

इन सड़कों पर ड्राइविंग आपको करा देगी मौत का अहसास

आइए जानते दुनिया की 10 सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में।

दुनिय की सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कों में से एक। (Source: Video Grab)

किसी आम सड़क पर यात्रा करते हुए भी आपको अपनी सुरक्षा के लिए कई सेफ्टी टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं। वहीं दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी कई ऐसी सड़के हैं जिन पर यात्रा करने के लिए आपको सुरक्षा उपाय के साथ-साथ दुआ की भी जरूरत होगी क्योंकि इन सड़कों पर मौत मंडाराती है। आइए जानते दुनिया की 10 सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में।

चीन- गुओलांग टनल रोड
दुनिया की सबसे खतरानक सड़कों मे इसे शुमार किया जाता है। टनल की ऊंचाई लगभग 16 फीट है और 13 फीट इसकी सड़क की चौड़ाई है। वहीं रास्ते से गुजरते हुए आपको दाईं या बाईं तरफ हजारों फीट गरही खाई नजर आएगी।

जेम्स डैल्टन हाइवे, अलास्का
666 किलोमीटर लंबे इस हाइवे पर यात्रा करना बेहद खतरनाक है। यह दुनिया के कुछ सबसे सुनसान सड़कों में भी शुमार है। कई किलोमीटर तक यहां पर न कोई पेट्रोल पम्प, रेस्तरां या होटल तक नहीं मिलता। साथ ही यहां पर ड्राइव करते समय अलास्का के जंगली इलाके में भटक जाने का खतरा भी लगातार बना रहता है।

अटलांटिक रोड, नॉर्वे
यह रोड है तो महज 8 किलोमीटर लंबा लेकिन इतनी ही दूरी तय करने में यह आपको मौत का अहसास करा देगा। सड़क समुद्र पर बनाई गई है जो कई टापुओं को आपस में जोड़ती है। वहीं समुद्र में बनती खतरनाक लहरे हमेशा अपने उफान पर रहती है।

सिचुआन-तिब्बत हाइवे
यह हाइवे 2092 किलोमीटर लंबा है और खतरनाक पहाड़ियों से होकर गुजरता है। यह भी जिग-जैक स्टाइल है जिसमें काफी सारे टर्निंग पॉइन्ट हैं। वहीं इस सड़क पर इसे सबसे ज्यादा खतरनाक जीच यहां पर होने वाली ऑक्सिजन की कमी बनाती है। वहीं रास्ते पर 10 महीने बर्फ होती है।

इटली, स्टेल्वियो पास
9 हजार फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर बनाए गए इस रोड़ में 48 बार दाएं-बाएं अपनी कार-बाइक घुमानी पड़ेगी। सड़क पूर्वी ऐल्प की पहाड़ियों पर स्थित है जो इसे अपने आप में ही काफी खौफनाक बनाती है।

स्किपर कैनियन रोड, न्यूजीलैंड
140 साल से ज्यादा पुरानी यह सड़क कई जगह पर काफी संकरी है। इस सड़क के कई हिस्सों से एक बार में सिर्फ एक कार ही निकल पाती है।

वीडियो (Source: YouTube/ Serious Delivery)

नॉर्थ यंगस रोड, बोलिविया
इस सड़क पर यात्रा के दौरान की गई एक गलती आपको 2000 फीट गहरी खाई में पहुंचा देगी। यहां पर सालाना 300 मौतें होने का अनुमान है।

कारकोरम हाइवे, पाकिस्तान
रोड की लंबाई लगभग 800 मील है। यहां का मौसम, पत्थ्रीली पहाड़ियां, तेज बर्फीली हवाएं आसानी से किसी की भी जान ले सकती है।

Trollstigen, नॉर्वे
रात में इस सड़क पर खतरा गई गुणा बढ़ जाता है। यहां ड्राइव करते समय आपको कई ऊंचे-नीचे रास्तों का सामना करना होगा। वहीं सड़क पर लगभग 11 खतरनाक कट भी हैं।

अर्जेंटीना-चिली, लॉस कैराकोलिस पास
दोनों देशों को जोड़ने वाली यह बेहद खतरनाक सड़क है। जिग-जैक स्टाइल में होने की वजह से इसमें 20 टर्निंग पॉइन्ट्स हैं। रोड़ लंबाई 5 हजार किलोमीटर से ज्यादा की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App