ताज़ा खबर
 

लो… आ गई शराब से बनी चाय, इसके फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस टी वाइन को पीने से हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी, सर्दी-जुकाम जैसे इनक्शन तो छूमंतर होगा ही इसके साथ-साथ डिमेंशिया से राहत मिलेगी और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चाय पीने का शौक किसे नहीं है, भारतियों को तो वैसे भी चाय पीने का काफी शौकिन माना जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तकरीबन 90% लोग रोजाना चाय पीते हैं। सुबह उठते ही चाय, ऑफिस में चाय यहां तक कि जब लोग बोर जाते हैं या खाली टाइम हो तो अक्सर चाय को खाली टाइम का साथी बनाना पसंद किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी चाय से बनी शराब के बारे में सुना है? नहीं सुना तो कोई बात नहीं चलिए आज हम बताते हैं।

चाय से शराब बनाने के कारनामा हाल ही में 5 वैज्ञानिकों ने कर दिखाया है। 5 वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने ऐसी वाइन बनाई है जिसे चाय से बनाया गया है। दरअसल इस टी वाइन को असम के टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट में बनाया गया है। सभी जानते हैं चाय की खेती के लिए असम राज्य कितना फेमस है। असम के चाय बागान बारिश और सूरज की रोशनी के मामले में बहुत ही उपयुक्त स्थान पर हैं।

वहीं असम में टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट में चाय को लेकर रिसर्च करता रहता है। इसी संस्थान में 5 वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने तीन तरह की चाय टी वाइन को बनाया है, जिनके नाम ग्रीन टी वाइन, सीटीसी वाइन और ऑर्थोडॉक्स वाइन रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन टी वाइन को ऑर्गेनिक, पोस्टसाइड फ्री ग्रीन टी से बनाया गया है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस टी वाइन को पीने से हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी, सर्दी-जुकाम जैसे इनक्शन तो छूमंतर होगा ही इसके साथ-साथ डिमेंशिया से तो राहत मिलेगी और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमित शाह के बेटे की कंपनी का अविश्‍वसनीय टर्नओवर देख लोग हैरान, बोले- ‘जय का विकास’ हो गया
2 दुकानदार ने एक आइस्क्रीम के लिए आमिर खान को जमकर छकाया, वायरल हो रहा है वीडियो
3 तस्लीमा नसरीन ने ट्वीट कर पूछा- क्या जन्नत की हूरों के साथ लड़कियां सेक्स कर सकती हैं?
IPL 2020 LIVE
X