ताज़ा खबर
 

VIDEO: टूरिस्ट्स संग फोटो के दौरान दहाड़ निकलाने के लिए बाघ को यूं किया परेशान, वायरल हो रही क्लिप

बाघ के साथ हुई बदसलूकी को लेकर देश में पशु अधिकारों के लिए काम करने वाले कई संगठनों ने हल्ला बोला है। उन्होंने इस घटना को अमानवीय और अपमानजनक करार दिया है।

वायरल हुई क्लिप में देखिए आखिर किस तरह बाघ को चिड़ियाघर के स्टाफ ने सताया। (फोटोः फेसबुक)

बाघ के साथ छेड़छाड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। चिड़ियाघर का कर्मचारी इसमें बाघ के लकड़ी कोंच रहा है। वह भी एक बार नहीं बल्कि बार-बार। बाघ को दिन भर में इस तरह कम से कम 100 बार परेशान किया जाता है। सिर्फ इसलिए ताकि, जो टूरिस्ट उसके संग फोटो खिंचाएं वे उसे दहाड़ मारते हुए अपने साथ तस्वीर में कैद कर सकें। कर्मचारी जब बाघ को परेशान कर रहा था, तभी किसी ने उसका वीडियो बना लिया। अब सोशल मीडिया पर वही वीडियो क्लिप सामने आई है। बाघ के साथ हुई बदसलूकी को लेकर देश में पशु अधिकारों के लिए काम करने वाले कई संगठनों ने हल्ला बोला है। उन्होंने इस घटना को अमानवीय और अपमानजनक करार दिया है। जबकि, चिड़ियाघर ने मामला सामने आने के बाद उस कर्मचारी को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया है। यह मामला थाईलैंड में पटाया के एक चिड़ियाघर का है। घटना से जुड़ी क्लिप सोमवार को फेसबुक पर पोस्ट हुई थी। वाइल्ड लाइफ फ्रेंड्स फाउंडेशन के संस्थापक एडविन वीक ने इसे रिकॉर्ड किया था।

उन्होंने इस बारे में बताया, “बाघ के रोज ऐसा होता है। दिन में 100 बार से अधिक उसके छड़ी कोंची जाती है, ताकि टूरिस्ट्स के साथ फोटो खिंचाते वक्त वह दहाड़ भी मारे।” उन्होंने इसी के साथ मांग की है कि जानवरों के साथ सैलानियों के सेल्फी लेने पर प्रतिबंध लगना चाहिए।

उधर, चिड़ियाघर के प्रवक्ता का कहना है कि घटना के बाद उस कर्मचारी को वहां से हटा दिया गया है। चिड़ियाघर के मालिक को जानवरों से बेहद प्यार है। वह किसी भी कर्मी को उन्हें चोट नहीं पहुंचाने देंगे। जबकि, पशु अधिकारों से जुड़े संगठनों ने इसकी कड़ी निंदा की है और इसे अमानवीय बताया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App