ताज़ा खबर
 

भारत की ‘विराट’ जीत पर सचिन तेंदुलकर ने किया ऐसा ट्वीट कि 3 घंटे में आ गए 13 हजार लाइक्‍स

टीम इंडिया की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर दिग्‍गज क्रिकेटरों ने विराट कोहली एंड कंपनी को बधाई दी।
सीरीज क्‍लीन स्‍वीप करने के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और शिखर धवन। (Photo: PTI)

शानदार फार्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर पेल्लेकेले स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहली बार अपने देश के बाहर तीन मैचों की सीरीज में किसी टीम का सूपड़ा साफ किया है। भारत ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रनों से हराया था। इसके बाद कोलंबो में उसने मेजबान टीम को एक पारी और 53 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम की थी। यह भारत की श्रीलंका में पारी के अंतर से पहली जीत थी। इसके बाद भारत ने कैंडी का रुख किया और तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इस सीरीज में अपना दूसरा शतक लगाने वाले शिखर धवन (119), लोकेश राहुल (85) और अपने करियर का पहला सैकड़ा जड़ने वाले हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (108) की शानदार पारियों के दम पर अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए।

इसके बाद भारत ने कुलदीप यादव (40-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका की पहली पारी 135 रनों पर समेट कर उसे फॉलोऑन को मजबूर कर दिया। श्रीलंकाई टीम फॉलोऑन करते हुए तीसरे दिन का दूसरा सत्र समाप्त होने से पहले ही 181 रन बनाकर सिमट गई। कैंडी के 119 के अलावा धवन ने गॉल में 190 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया। धवन का कहना है कि सीरीज से पहले हांगकांग में बिताई छुट्टियों ने उन्हें ताजा शुरुआत के लिए काफी मदद दी। यह उनका स्वाभाविक खेल है और वह ऐसा ही खेलते रहना चाहते हैं।

तीसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। उन्होंने इस टेस्ट में कपिल देव के एक ओवर में 24 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा। हार्दिक ने इस मैच में एक ओवर में 26 रन बनाए। इसके साथ ही भारत ने 2015 से लेकर अब तक लगातार नौ सीरीज जीतकर आस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। 2005 से 2008 के बीच आस्ट्रेलिया ने लगातार नौ सीरीज जीती थी। भारत के अलावा इंग्लैंड ने भी एक बार लगातार आठ सीरीज जीती है।

टीम इंडिया की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर दिग्‍गज क्रिकेटरों ने विराट कोहली एंड कंपनी को बधाई दी। सचिन तेंदुलकर के ट्वीट पर तो तीन घंटों के भीतर 13 हजार से ज्‍यादा लाइक्‍स आ गए। देखें नामी क्रिकेटरों के ट्वीट: