ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन बिक रहा है 2000 का नया नोट, कीमत लाख रुपए से ज्यादा

ईबे पर दो लोगों ने अपने नोट नीलामी के डाले हैं। दोनों नोटों में 786 अंक हैं। एक नोट की कीमत 1 लाख रुपए रखी गई है और इसकी स्टार्टिंग बिड 70 हजार रुपए है।

Bank Demonetisation, New Currency Notes, Bank New Note2000 रुपए का नया नोट। (File Photo)

नोटबंदी के बाद से लोगों को पैसों के दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को दैनिक जरुरतों के पैसे निकालने के लिए बैंकों और एटीएम के बाहर घंटों लाइन लगानी पड़ रही है। इस बीच ऑनलाइन शॉपिंग साइट ईबे (ebay) पर 2000 को नोट ऑनलाइन बिक रहा है। इस नोट की कीमत एक लाख रुपए से रखी गई है। ज्यादा कीमत लगने के बाद आपके जहन में आ रहा होगा कि आखिर इस नोट में ऐसा क्या खास है जो इसकी कीमत इतनी ज्यादा है। दरअसल नोट का नंबर इसे खास बनाता है। नोट पर 786 लिखा हुआ है। बता दें कि 786 को कुछ लोग खास नंबर मानते हैं, जिस वजह से इसकी कीमत ज्यादा रखी गई है।

ईबे पर दो लोगों ने अपने नोट नीलामी के डाले हैं। दोनों नोटों में 786 अंक हैं। एक नोट की कीमत 1 लाख रुपए रखी गई है और इसकी स्टार्टिंग बिड 70 हजार रुपए है। वहीं दूसरे नोट की कीमत ढाई लाख रुपए रखी गई है। यहां पहला मामला नहीं है जब इस तरह के नोटों की ऑनलाइन नीलामी हो रही हो। पहले भी इसी ई-वेबसाइट पर कई बार नोट बेचे जाने के मामले सामने आ चुके हैं।

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक जब उन्होंने इस सिलसिले में इबे इंडिया के पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि यह एक स्वतंत्र ऑनलाइन मार्केट प्लेस है, इसके चलते साइट पर लोगों द्वारा डाले गए उत्पादों को रोकना आसान नहीं है। साइट के प्रवक्ता ने बताया कि 2,000 रुपये के नोटों के लिए कोई सफल लेनदेन नहीं किया गया है।

Rs 2000 notes put up on sale at eBay for costing on 2 lakh ऑनलाइन शॉपिंग साइट ईबे पर 2000 के नए नोट की नीलामी। (Photo Source: ebay.in)

बता दें कि पिछले साल जुलाई महीने में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने इबे समेत कई ऑनलाइन मार्केटप्लेस को यूनिक नंबर वाली करेंसी की ट्रेडिंग करने पर नोटिस जारी किया था। नंवबर में भी कई लोनों ने एक रुपए के नोटों की नई सीरीज को 100 गुना दामों तक में बेचा है। इसी तरह ईबे पर 20 रुपये के तीन नोट 900 रुपये तक में और ‘786’ नंबर की सीरीज वाले 50 रुपये का एक नोट 5000 रुपये तक में ऑफर किए गए हैं। इससे पहले ईबे पर व्यक्ति ने अपनी पत्नी को बेचने के लिए ईबे पर एड दिया था। उसकी पत्नी के लिए 65,880 पाउंड की बोली भी लगी।

Rs 2000 notes put up on sale at eBay for costing on 2 lakh ऑनलाइन शॉपिंग साइट ईबे पर 2000 के नए नोट की नीलामी। (Photo Source: ebay.in)

Next Stories
1 500 और 2000 के नए नोटों में दिखता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण, देखिए वीडियो
2 VIDEO: पैसे नहीं निकलने पर महिलाओं ने फूलमाला चढ़ाकर किया ATM का अंतिम संस्कार, मनाया ‘मातम’
3 केजरीवाल ने लिखा- मोदी भगवंत से डरता है…, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक
ये पढ़ा क्या?
X