ताज़ा खबर
 

स्टिंग में दावा: अरब के अधेड़ आदमियों के हाथों ऐसे बेची जा रहीं नाबालिग लड़कियां

रिपब्लिक चैनल का दावा- हैदराबाद में कई रैकेट पैसों के लालच में ऐसे निकाह कराने के लिए काम कर रहे हैं।

प्रतिकात्‍मक तस्वीर।

अंग्रेजी न्यूज चैनल रिपब्लिक ने हैदराबाद शहर में एक स्टिंग किया है। इस स्टिंग में दिखाया गया है कि कैसे कई नाबालिग मुस्लिम लड़कियों की शादी उम्र में काफी बड़े अरब देशों में रहने वाले आदमियों से पैसे की लालच में कराई जा रही है। स्टिंग के अनुसार शहर में बाकायदा ऐसी शादियों के लिए ब्रोकर हैं और पूरा रैकेट इसके लिए काम कर रहा है। इन शादियों में नाबालिग लड़कियों की उम्र पासपोर्ट में बढ़ाकर दिखाई जाती है। इसके बाद कुछ समय के लिए निकाह पढ़ाकर लड़कियों को इन अधेड़ आदमी के साथ भेज दिया जाता है। इसके लिए बकायदा पैसे दिए जाते हैं। एक वीडियो में ऐसी ही एक शादी के लिए पचास हजार रुपए की डील होती दिखाई गई है। इसके बाद जब इस मुद्दे पर चैनल पर बहस कराई गई तो पैनल में मौजूद सभी लोगों ने गैर इस्लामिक बताते हुए तुरंत बंद कराने की मांग की हालांकि अर्णब गोस्वामी इसके लिए कॉमन सिविल कोड की मांग करते दिखे।

इसके बाद चैनल पर एक पीड़ित का इंटरव्यू दिखाया गया जिसमें उसने बताया कि कैसे 12 साल की उम्र में करीब 65 साल के आदमी से उनकी शादी कराई गई। उन्होंने बताया कि अपने शौहर के साथ वो सिर्फ एक हफ्ते रही। उनके शौहर पहले से ही दो शादियां कर चुका था और उनकी तीसरी शादी की भनक उसकी पहली पत्नी को लग गई थी जिसके बाद उसने उन्हें तलाक दे दिया। कुछ दिनों पहले एक ऐसा ही मामला सुर्खियों में आया था जब हैदराबाद में एक 65 साल की आदमी 16 साल की लड़की से निकाह करके उसे अपने साथ अरब ले गया था। ऐसे निकाहों पर रोक की मांग पहले भी लगती रही है लेकिन अब तक इस तरफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App