ताज़ा खबर
 

‘दिशा रवि सिर्फ एक लड़की का नाम नहीं पूरी पीढ़ी का है..’, रवीश कुमार ने किया पोस्ट, आने लगे ऐसे कमेंट्स

Ravish Kumar की ये पोस्ट वायरल हो रही है। इस पर तमाम लोग दिशा रवि की गिरफ्तारी के लिए मोदी सरकार को भला बुरा लिख रहे हैं तो वहीं बहुत से यूजर्स रवीश कुमार को ट्रोल कर रहे हैं। 

Author February 17, 2021 2:10 PM
ravish kumar ndtv, rakesh tikait cryingRavish Kumar ने दिशा रवि के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्ट लिखा है। (Photos: Social Media)

बेंगलुरु की 22 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि ‘फ़्राइडे फ़ॉर फ़्यूचर’ नाम से मुहिम चलाती हैं। दिशा को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ़्तार किया है। दिल्ली पुलिस का आरोप है कि दिशा रवि टूलकिट गूगल डॉक्यूमेंट की एडिटर हैं और इस डॉक्यूमेंट को बनाने और इसे प्रसारित करने में उनकी मुख्य भूमिका है।

दिल्ली पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि इस सिलसिले में उन्होंने खालिस्तान समर्थक ‘पोएटिक जस्टिस फ़ांउडेशन’ के साथ मिलकर भारतीय राज्य के प्रति वैमनस्य फैलाने का काम किया और उन्होंने ही ग्रेटा थनबर्ग के साथ यह टूलकिट शेयर किया था। दिशा रवि की गिरफ्तारी के बाद से सोशल मीडिया में बहस छिड़ी हुई है। तमाम लोग इस गिरफ्तारी के विरोध में लिख रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने भी दिशा रवि के फेवर में एक फेसबुक पोस्ट लिखा है। दिशा सिर्फ़ एक लड़की का नाम नहीं पूरी पीढ़ी का है।

रवीश कुमार ने लिखा- पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के सवाल का मज़ाक़ उड़ा सकते हैं। क्योंकि समस्या इतना विकराल हो चुकी है कि इसका ओर-छोर नज़र नहीं आता है। लेकिन कुछ युवाओं को यह बात समझ आ गई है कि शुरुआत इसी से हो कि जो भी है पहले उसे बचाया जाए। इसलिए देश भर में थोड़े बहुत युवाओं का ऐसा समूह बन चुका है जो इस तरह की कोशिशों को लेकर सोचता है।

रवीश कुमार ने आगे लिखा- आप भी अपने बच्चे को या आपका बच्चा आपको समझाता होगा कि पर्यावरण का कैसे बचाव करना है। आप भी अच्छी आदत के रूप में उसका हौसला बढ़ाते हैं। अच्छा करते हैं और आगे भी करते रहिए। एक दिन जब यही बच्चा जलवायु के सवाल को लेकर बाहर निकलेगा तो वह सरकार की नीति और राजनीति और कंपनियों से टकरा जाएगा। आपका बच्चा अपराधी नहीं है। अपराधी वो हैं जिसे आपके बच्चे ने पकड़ लिया है। हम सभी जलवायु परिवर्तनों का किसी न किसी तरह का नुक़सान भुगत रहे हैं। इसलिए आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि पर्यावरण की चिन्ता करने वाली इस नई पीढ़ी का हौसला बढ़ाएं। साथ दें।

रवीश कुमार की ये पोस्ट वायरल हो रही है। इस पर तमाम लोग दिशा रवि की गिरफ्तारी के लिए मोदी सरकार को भला बुरा लिख रहे हैं तो वहीं बहुत से यूजर्स रवीश कुमार को ट्रोल कर रहे हैं।

Next Stories
1 चौपट अर्थव्यवस्था के दौर में लोगों ने महंगाई को जैसे गले लगाया वह अद्भुत है- रवीश कुमार का तंज, आ रहे ऐसे कमेंट्स
यह पढ़ा क्या?
X