ताज़ा खबर
 

ट्रेन में टॉयलेट के पानी से चाय बनाते कैमरे में कैद हुआ रेलवे का वेंडर

वीडियो में नजर आ रहे ट्वायलेट का दरवाजा जब खुलता है तो एक शख्स चाय और कॉफी के बर्तन लिए इस ट्वायलेट से निकलता है। वीडियो में नजर आ रहा है कि ट्वायलेट के गंदे पानी से ही चाय के बर्तनों को भरा गया है।

ट्ववायलेट के नल से चाय की बर्तन भरता वेंडर

आप जब कभी ट्रेन से सफर करते हैं तो ट्रेन में वेंडर आपको चाय या कॉफी का ऑफर करते हैं। कुछ पैसे देकर आप ट्रेन में सफर के दौरान चाय का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह चाय कितना शुद्ध है? यानी इस चाय को बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्रियां कितनी साफ-सुधरे जगहों से ली गई हैं। अभी एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी ही तेजी से वायरल हुआ है।

इस वायरल वीडियो में दिख रहा है कि ट्रेन में वेंडर चाय और कॉफी के बर्तनों में ट्वायलेट का पानी भर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह वीडियो तेलंगाना या फिर आंध्रप्रदेश जाने वाली किसी ट्रेन का है। इस वीडियो में ब्लू शर्ट पहने कुछ लोग नजर आ रहे हैं। कुछ देर तक तो वीडियो में सबकुछ सामान्य नजर आता है, लेकिन जैसे ही वीडियो में नजर आ रहे ट्वायलेट का दरवाजा जब खुलता है तो एक शख्स चाय और कॉफी के बर्तन लिए इस ट्वायलेट से निकलता है। वीडियो में नजर आ रहा है कि ट्वायलेट के गंदे पानी से ही चाय के बर्तनों को भरा गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार रेलवे में मिलने वाले खाने को लेकर यात्री शिकायत कर चुके हैं। पिछले ही साल मार्च के महीने में राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन में यात्रियों ने खराब खाना परोसे जाने की शिकायत की थी। घटिया खाना खाने से छह लोगों की तबियत भी खराब हो गई थी। इसी साल सीएजी ने रेलवे द्वारा दिये जाने वाले खाने को लेकर संसद में अहम रिपोर्ट पेश की। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि रेलवे का खाना इंसानों के खाने लायक नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया कि दूषित खाद्य पदार्थों, रिसाइकिल किया हुआ खाना और डब्बा बंद व बोतलबंद सामान का इस्तेमाल एक्सपाइरी डेट के बाद भी किया जाता है।

सीएजी ने यह खुलासा भी किया है कि कैसे खाना बनाने में साफ-सफाई पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया जाता। 74 स्टेशनों और 80 ट्रेनों के निरीक्षण में सीएजी ने पाया कि खाना तैयार करने के दौरान सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता। खाना या फिर ड्रिंक्स तैयार करने के लिए सीधे नल से अशुद्ध पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App