scorecardresearch

Bharat Jodo Yatra: पीएम मोदी के भाषण का जिक्र कर राहुल गांधी ने बताया आदिवासी और वनवासी का अर्थ, यूजर्स करने लगे ऐसे कमेंट

Bharat Jodo Yatra: महाराष्ट्र के जलगांव में राहुल गांधी ने ‘आदिवासी कष्टकारी महिला सम्मेलन’ को संबोधित किया।

Bharat Jodo Yatra: पीएम मोदी के भाषण का जिक्र कर राहुल गांधी ने बताया आदिवासी और वनवासी का अर्थ, यूजर्स करने लगे ऐसे कमेंट

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल है। इस वक्त वह महाराष्ट्र में हैं और लगातार भाजपा पर हमले कर रहे हैं। कभी पीएम मोदी पर, कभी सावरकर पर, कभी हिंदू-मुसलमान को लेकर वह भाजपा कटाक्ष करते हैं। पीएम मोदी द्वारा आदिवासियों को वनवासी कहे जाने पर राहुल गांधी ने तंज कसा है। साथ ही वनवासी और आदिवासी का मलतब भी समझाया है।

पीएम मोदी पर राहुल गांधी ने बोला हमला

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाराष्ट्र के जलगांव (Bharat Jodo Yatra Jalgaon) में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री जी का एक भाषण सुना, उन्होंने एक नया शब्द (आदिवासियों के लिए) इस्तेमाल किया ‘वनवासी’। इन दोनों शब्द का मतलब बिलकुल अलग है। ‘आदिवासी’ कहता है कि आप लोग हिंदुस्तान के असली मालिक हो, ‘वनवासी’ कहता है कि आप जंगल में रहते हो। राहुल गांधी ने कहा कि इसका मतलब कि ‘वनवासी’ शहर में नहीं रह सकता। ‘वनवासी’ हवाई जहाज में नहीं उड़ सकता, उनका बेटा इंजीनियर नहीं बन सकता, उनकी बेटी डॉक्टर नहीं बन सकती।

लोगों की प्रतिक्रियाएं

सोशल मीडिया पर लोग राहुल गांधी के इस बयान पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। @rajneesh_dev21 यूजर ने लिखा कि देख रहे हो विनोद, अब कांग्रेस किस तरह हिंदू को तोड़ने में लगी है, किसी अन्य धर्म के लोगों के बारे में बोलने में इन्हें सांप सूंघ जाता है। @nargunduandhra यूजर ने लिखा कि अरे, राहुल गांधी जी खुद को संभालिये, महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी ने आदिवासियों को गिरिजन कह कर पुकारा है। (क्योंकि अधिकतर आदिवासी लोग जंगल और पहाड़ों पर रहने वाले लोग हैं जो जल, जंगल, जमीन के सच्चे रखवाले हैं) भारतीय संविधान में आदिवासियों के लिए ‘अनुसूचित जनजाति’ शब्द का उपयोग किया गया है।

@singh_navendu यूजर ने लिखा कि शब्दों व तुकबंदी के माहिर खिलाड़ी पीएम मोदी को अब राहुल गांधी उन्हीं की भाषा में जवाब देना सीख गये हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी के “आदिवासी” शब्द को नया नाम देने का गजब जवाब दिया है। @SANDEEPNAUTIYA8 यूजर ने लिखा कि तभी तो पिछले 70 सालों में भारत के भ्रष्ट राजनीतिक परिवारों और नेताओं ने इनकी संपत्तियां छीनकर इनको गरीब बना दिया। खुद बिना कोई काम किए करोड़पति और अरबपति कैसे बन गये?

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान महाराष्ट्र में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ‘आदिवासी कष्टकारी महिला सम्मेलन’ को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आप सभी से वादा करती है कि आदिवासियों को उनके जल-जंगल-जमीन के अधिकार वापस दिलाएगी। राहुल गांधी ने कहा कि अगर किसी को हिन्दुस्तान समझना है तो सबसे पहले उन्हें आदिवासियों का जीवन, उनका इतिहास और जल-जंगल-जमीन से उनका रिश्ता समझना होगा।

पढें ट्रेंडिंग (Trending News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-11-2022 at 03:46:46 pm
अपडेट