ताज़ा खबर
 

छेड़छाड़ करने वालों के नाम ‘हॉल ऑफ शेम’ में शेयर कर रहे लोग, एक्सेल शीट वायरल

वायरल एक्सेल शीट में लोगों के देश, राज्य, टाइप, जगह, नाम और पद आदि की जानकारी के लिए खाने दिए गए हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

सेक्सुअल हिंसा को लेकर हाल ही में ‘मी टू’ अभियान के जरिए आवाज बुलंद हुई थी। दुनिया भर की महिलाओं ने अपनी दर्दनाक कहानियां और कड़वे अनुभव सोशल मीडिया पर साझा किए थे। अब उसी क्रम में एक एक्सेल शीट लोगों के पास वायरल हो रही है, जिसका मकसद छेड़छाड़ करने वालों के नाम सामने लाना और उन्हें शर्म महसूस कराना बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि दुनिया भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने वाले लोग इस शीट को भर रहे हैं और अपने बारे में जानकारी दे रहे हैं। शीट का नाम ‘सेक्सुल वॉयलेंस हॉल ऑफ शेम’ रखा गया है। वायरल एक्सेल शीट में लोगों के देश, राज्य, टाइप, जगह, नाम और पद आदि की जानकारी के लिए खाने दिए गए हैं।

टि्वटर पर ‘मी टू’ अभियान के तहत दुनिया भर की महिलाओं ने सेक्सुअल हिंसा को लेकर अपने कड़वे अनुभव साझा किए गए थे। उसी क्रम में यह एक्सेल शीट वायरल हो रही है।

खबर लिखे जाने तक इसमें कुल 74 लोगों के नाम थे, जो वक्त के साथ बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन अभी तक यह पता नहीं लगा है कि यह दस्तावेज कहां से आया है। न तो इस पर किसी व्यक्ति विशेष का नाम लिखा है और न ही इसे जारी करने वाले ने इस बारे में अभी तक कोई जानकारी दी है।

मेल में एक्सेल शीट के साथ कुछ पाई चार्ट भी भेजे जा रहे हैं, जिनमें सेक्सुअल हिंसा को लेकर डेटा दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक्सेल शीट एक तय ई-मेल पर नाम और बाकी जानकारियां भेजने पर मिलती है। भेजने वाले इसमें लोगों को उनका नाम उसमें जोड़ कर भेजते हैं। वे इसके लिए किसी प्रकार का प्रमाण पत्र नहीं मांगते। इतना ही नहीं, यहां कुछ पाई चार्ट भी मुहैया कराता है, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है। इनमें सेक्सुअल हिंसा के मामलों से जुड़ी जानकारी दी गई है। मगर यह आंकड़ें कितने सही हैं, अभी तक इनकी पुष्टि नहीं हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App