Pakistani Cricketer Sana Mir rejects offers to endorse beauty products, Gives message to Sportswomen that they need strong arms, not smooth arms - चिकने नहीं, मजबूत हाथ चाहिए- हेयर रिमूवर के ऐड से पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर का तौबा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

चिकने नहीं, मजबूत हाथ चाहिए- हेयर रिमूवर के ऐड से पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर का तौबा

पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर सना मीर की उनकी एक फेसबुक पोस्ट को लेकर खूब वाहवाही हो रही है, जिसमें उन्होंने सौंदर्य उत्पादों से तौबा करने बात कही है। सना मीर ने पोस्ट में कहा है कि खेल के मैदान में महिला खिलाड़ियों को मजबूत हाथ चाहिए होते हैं, न कि चिकनी भुजाएं।

तस्वीर पाकिस्तानी क्रिकेटर सना मीर के फेसबुक से।

पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर सना मीर की उनकी एक फेसबुक पोस्ट को लेकर खूब वाहवाही हो रही है, जिसमें उन्होंने सौंदर्य उत्पादों से तौबा करने बात कही है। सना मीर ने पोस्ट में कहा है कि खेल के मैदान में महिला खिलाड़ियों को मजबूत हाथ चाहिए होते हैं, न कि चिकनी भुजाएं।महिला उत्पादों वाले विज्ञापनों पर निशाना साधते हुए सना मीर ने कहा कि वह कभी भी ऐसे उत्पादों का विज्ञापन नहीं करेंगी जो महिलाओं को संकोची बनाता हो। एक हेयर रिमूवर क्रीम के विज्ञापन पर गुस्सा करते हुए मीर ने कहा है कि महत्वाकांक्षी महिला खिलाड़ियों को उनका एक सदेश हैं- ”खेल के मैदान में आपको मजबूत हाथ चाहिए, न कि चिकनी भुजाएं।” मीर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में दिखाए जाने वाले एक हेयर रिमूवर क्रीम के विज्ञापन को हाल ही में देखने के बाद वह इस बारे में बोलने पर मजबूर हुईं। उन्होंने कहा कि ऐसे विज्ञापन इस बात को बढ़ावा देते हैं कि एक लड़की बास्केटबॉल कोर्ट पर कैसी दिखती है।

महिला क्रिकेटर ने अपनी पोस्ट में लिखा कि सबसे बुरी बात यह है कि युवा लड़कियों को एक संदेश देने के बजाय, उनकी त्वचा का रंग या बनावट जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हम बॉडी शेमिंग और ऑब्जेक्टिफिकेशन का प्रचार कर रहे हैं। मीर ने पूछा- ”क्या प्रतिभा, जुनून और कौशल काफी नहीं हैं एक लड़की लिए के लिए कि वह खेल सके?” उन्होंने आगे लिखा- ”दुनिया भर में ऐसी महिला स्पोर्ट्स आइकॉन हैं जिन्होंने अपने कौशल, प्रतिभा और कड़ी मेहनत से शीर्ष तक पहुंचने के लिए अपना रास्ता बनाया, न कि उनकी त्वचा के रंग या बनावट के कारण।”

मीर ने लिखा- ”गलती न करो, खेल के मौदान में आपको मजबूत भुजाएं चाहिए, न कि चिकनी भुजाएं।” मीर ने स्वीकार किया कि उन्होंने सौंदर्य उत्पादों के प्रचार के लिए मिले कई ऑफर ठुकरा दिए। मीर ने फेसबुक पर लिखा- ”मैं सभी प्रायोजकों और सेलिब्रिटीज से निवेदन करती हूं कि जब हम युवा लड़कियों के सपने पूरा करने के लिए जुड़ते हैं तो हम उन्हें बजाय संकोची बनाने के असली आत्मविश्वास वाला रास्ता बताएं।” खबर लिखे जाने तक सात हजार से ज्यादा लोग मीर की पोस्ट को लाइक कर चुके थे, 366 बार इसे शेयर किया जा चुका था और ढेरों कमेंट्स में यूजर उनकी तारीफ कर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App