ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान मीडिया- भारत को आई अक्ल, हारकर डोकलाम से बुलाई सेना वापस

इस पूरे मामले में चीन और भारत के अलावा पाकिस्तान भी बहुत रूचि दिखा रहा है।

डोकलाम में चीन और भारतीय सेना। (फाइल फोटो)

डोकलाम में जारी पिछले करीब दो महीनों से गतिरोध अब थमता दिख रहा है। जहां एक तरफ भारत ने दोनों देशों की सेना वापस दो महीने पूर्व की स्थिति में आने की बात कही है तो वहीं चीन ने आज दावा किया कि उसके जवान इलाके में अब भी गश्त कर रहे हैं और भारत ने आज अपने जवानों को वापस बुला लिया है। आगे कुछ दिनो में ये मामले पूरी तरह से साफ हो सकता है। लेकिन इस पूरे मामले में चीन और भारत के अलावा पाकिस्तान भी बहुत रूचि दिखा रहा है। पाकिस्तान की मीडिया में इस खबर को लेकर बेहद हल्की स्तर की रिपोर्टिंग देखने को मिल रही है। पाकिस्तान चैनल ये दिखा रहे हैं कि इस विवाद में भारत ने अपनी हार मान ली है और बिना शर्त अपनी सेना वापस बुला ली है। पाकिस्तान चैनल पर एंकर ने भारत के खिलाफ बेहद भड़काऊ भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा कि भारत की अक्ल ठिखाने आ गई है और उसने हार मानते हुए सेना वापस बुला ली है।

इससे पहले एक बार पाकिस्तानी चैनल अपने चैनलों पर चीनी सेना द्वारा 100 से ज्यादा भारतीय सैनिकों के शहीद होने की बात कही जा चुकी है। जिससे उनकी शर्मनाक स्थिति बन गई थी। पिछले तीन महीनों में भारत चीन के बीच चल रहे इस गतिरोध ने दुनिया के कई देशों का ध्यान अपनी ओर खीचा है। भारत को जहां भूटान और जापान का खुले तौर पर समर्थन मिला तो वहीं अमेरिका ने भी दबे छिपे भारत के पक्ष में ही बयान दिया है। इसके अलावा भारत ने इस पूरे मामले में रूस से भी मदद मांगी थी। चीन और भारत के जवानों के बीच 16 जून को गतिरोध की स्थिति पैदा हो गयी थी। तब भारत के सैनिकों ने चीन की सेना को विवादित क्षेत्र में सड़क बनाने से रोक दिया था। यह घटनाक्रम तीन से पांच सितंबर तक होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन से पहले हुआ है जो चीन के शियानमेन में आयोजित किया जाएगा। अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत पांच देशों के इस समूह के किसी नेता ने अपनी चीन यात्रा की घोषणा नहीं की है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App