ताज़ा खबर
 

VIDEO: बुलेट ट्रेन छोड़‍िए, ये है उड़ने वाली रेलगाड़ी, जानें कैसे और क‍ितनी तेज चलेगी

तुर्की के इस्तांबुल की एक आर्किटेक्चर कंपनी दाहिर इंसात के दावे फिलहाल दिलचस्पी की दहों को पार कर रहे हैं। कंपनी ने एक उड़ने वाली रेलगाड़ी का कॉन्सेप्ट तैयार कर दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर जंगल में आग की तरह वायरल हो रहा है।

फेसबुक वीडियो से लिए गया स्क्रीन शॉट।

देश के यातायात की लाइफलाइन रेलवे निकट भविष्य में बुलेट ट्रेन को पटरियों पर उतारने जा रही है। इस सच्चाई से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि कुछ चुनिंदा मार्गों को छोड़ दें तो अगले कई दशकों तक बुलेट ट्रेन देशवासियों के लिए सपना सरीखी ही रहने वाली है। कई यात्रियों की यह शिकायत रहती है कि मौजूदा रेलगाड़ियों को ही समय पर चलाया जाए, बुलेट ट्रेन जब आएगी तब आएगी। कुलमिलाकर इंडियावाले फिलहाल विदेशी सरजमीं पर दौड़ती बुलेट ट्रेन के वायरल वीडियो देख ही अपनी इच्छाओं और जिज्ञासाओं की भरपाई कर लेते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां जहां बुलेट ट्रेन का हव्वा चल रहा है, वहीं दुनिया के कुछ हिस्सों के लिए बुलेट ट्रेन कहीं पीछे छूट गई है और नया कॉनसेप्ट आ गया है। यह कॉन्सेप्ट है भविष्य के यातायात का, रेलगाड़ी का। जरा सोचिए कि आपकी ट्रेन पटरी पर चलती-चलती उड़ने लगे तो कितना मजा आएगा।

तुर्की के इस्तांबुल की एक आर्किटेक्चर कंपनी दाहिर इंसात के दावे फिलहाल दिलचस्पी की दहों को पार कर रहे हैं। कंपनी ने एक उड़ने वाली रेलगाड़ी का कॉन्सेप्ट तैयार कर दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर जंगल में आग की तरह वायरल हो रहा है। वीडियो में उड़ने वाली रेलगाड़ी को ‘फ्लाइंग ट्रेन’ या ‘प्लेन ट्रेन’ कहा गया है। दाहिर इंसात ने वीडियो के माध्यम से दिखाया है कि उड़ने वाली रेलगाड़ी कैसी दिखेगी और कितनी रफ्तार से चलेगी, और यह भी कि कितने यात्री एक बार में यात्रा कर पाएंगे। वीडियो देखने में बेहद रोमांचक लगता है।

कंपनी का दावा है कि फ्लाइंग ट्रेन जमीन पर लगी पटरी से पावर लेगी। कंपनी की माने को इसमें लगने वाले ईंधन की खपत काफी कम होगी और ज्यादा यात्री सफर कर पाएंगे। डिजायनर्स ने दावा किया है कि एक बार में एक ट्रेन में 2000 लोग तक सफर कर पाएंगे। दावा यह भी है यह उड़ने वाली ट्रेन हवा से बातें करेगी, यानी यह 300 मील प्रति घंटा यानी करीब 482 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी। कुलमिलाकर इस ट्रेन में यात्रियों को ट्रेन और प्लेन दोनों का मिलाजुला मजा मिलेगा। कंपनी के दावे अगर हकीकत का रुप ले पाते हैं तो यह उड़ने वाली ट्रेन इंसानों के लिए वाकई बड़ी उपयोगी साबित होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App