ताज़ा खबर
 

VIDEO: युवा संसद में इस लड़की ने दिया ऐसा भाषण, पीएम मोदी ने झुककर किया सलाम

अंजनाक्षी अपना पुरस्कार लेने मंच पर पहुंची को उन्होंने पीएम मोदी से पुरस्कार ग्रहण करने के बाद उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।

Author March 12, 2019 5:59 PM
पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान छात्रा को सलाम करते हुए। (video grab image)

देश की राजधानी में चल रही नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल, 2019 में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण प्रतियोगिता में विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार भी वितरित किए। इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने वाली अंजनाक्षी एम.एस ने शानदार भाषण दिया, जिससे खुद पीएम मोदी भी प्रभावित दिखाई दिए। अंजनाक्षी एम.एस श्री श्री कॉलेज ऑफ आयुर्वेदिक साइंस एंड रिसर्च की छात्रा है। अंजनाक्षी एम.एस ने “कनेक्टिंग इंडिया जियोग्राफिकली, इकॉनोमिकली एंड कल्चरली” नामक टॉपिक पर अपनी बात रखी। अंजनाक्षी ने भारत की भौगोलिक (जियोग्राफिकली) स्थिति की तारीफ करते हुए कहा कि भारत दुनिया के मध्य में स्थित है और इसकी तुलना मानव शरीर में मौजूद हृदय से करते हुए कहा कि भारत सभी को अपने में समाहित करता है और बदले में दुनिया को अच्छी चीजें देता रहा है और पूरी दुनिया भारत के इर्द-गिर्द घूमती है। अंजनाक्षी जिस वक्त अपनी बात कह रही थी, पीएम मोदी बड़े ही ध्यान से उसकी बातों को सुन रहे थे।

अपनी बात को समझाते हुए अंजनाक्षी ने बताया कि भौगोलिक तौर पर हम सड़कों, जलमार्गों, एअरपोर्ट्स, रेलमार्गों का निर्माण कर रहे हैं, जिससे देश के विकास को नई गति मिली है। इसके बाद अंजनाक्षी ने भारतीय संस्कृति, देश की 130 करोड़ की आबादी का इस संस्कृति से जुड़ना जैसी बातें कहीं। अपने भाषण में छात्रा ने केन्द्र सरकार की सागरमाला और गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण जैसी योजनाओं का भी उल्लेख किया। देश की आर्थिक तरक्की पर बात करते हुए अंजनाक्षी ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाली जनता के बीच की आर्थिक असमानताओं पर प्रकाश डाला और सरकार से ऐसी पॉलिसीज बनाने की मांग की, जिससे दिनों-दिन बढ़ती इस खाई को पाटा जा सके।

अंजनाक्षी को अपने इस जोरदार भाषण के लिए दूसरा पुरस्कार दिया गया। जब अंजनाक्षी अपना पुरस्कार लेने मंच पर पहुंची को उन्होंने पीएम मोदी से पुरस्कार ग्रहण करने के बाद उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। इस पर पीएम मोदी ने भी इस प्रतिभाशाली छात्रा को झुककर प्रणाम किया। यह देखकर पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। अंजनाक्षी को पुरस्कार स्वरुप एक प्रशस्ति पत्र और एक ट्रॉफी और डेढ़ लाख रुपए का इनाम दिया गया। बता दें कि इस प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार महाराष्ट्र की श्वेता उमरे को दिया गया। वहीं तीसरा पुरस्कार बिहार की ममता को दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने पुलवामा हमले को बताया ‘धमाका’, भारतीयों ने पूछा- 9/11 प्‍लेन क्रैश था ना?
2 World Wide Web Google Doodle: किसने बनाया WWW? यहां जानें सब कुछ
3 शख्‍स की टूटी-फूटी अंग्रेजी पर सुषमा स्‍वराज ने दिया ऐसा जवाब कि सब हो गए कायल