ताज़ा खबर
 

मिस यूनिवर्स की मुस्लिम कंटेस्टेंट का बिकिनी पहनने से इनकार, इसके बदले पहनी ये इस्लामिक ड्रेस

मुना जामा के इस कदम पर फैशन की दुनिया में बहस छिड़ गई है। कुछ लोग इस मॉडल के इस कदम को उसके व्यक्तिगत और धार्मिक आजादी से जोड़कर देख रहे हैं।

मुस्लिम मॉडल मुना जामा अपने फैसले को लेकर खुश है (फोटो-Instagram/ ms_munajama)

ब्रिटेन की एक मुस्लिम मॉडल ने मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन कंटेस्ट में बिकिनी पहनने से इनकार कर ब्यूटी कॉम्पीटिशन की दुनिया में तहलका मचा दिया है। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान 27 साल की मुना जामा नाम की इस युवती ने स्विमिंग कॉम्पीटिशन के दौरान बिकिनी की बजाय कफ्तान पहन कर आई। इसके लिए मुना जामा ने कॉम्पीटिशन के आयोजकों से विशेष अनुमति ली थी। कफ्तान पूरे शरीर को ढकने वाला एक विशेष किस्म का इस्लामिक ड्रेस है इसे मध्य-पूर्व के देशों में महिलाएं पहनती हैं। मुना जामा के इस कदम पर फैशन की दुनिया में बहस छिड़ गई है। कुछ लोग इस मॉडल के इस कदम को उसके व्यक्तिगत और धार्मिक आजादी से जोड़कर देख रहे हैं। तो कुछ लोगों का कहना है कि सौंदर्य और मिस यूनिवर्स के परंपरागत मानकों के साथ छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है।

लंदन की रहने वाली मुना जामा दो साल पहले भी इस कॉम्पीटिशन में आई थी। इस कॉम्पीटिशन के जरिये वो प्रतियोगी चुनी जाती है जो मिस यूनिवर्स के इंटरनेशनल कंटेस्ट में ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करती है। उस दौरान भी मुना जामा ने बिकिनी पहनने से इनकार कर दिया था तब उसे ये प्रतियोगिता छोड़कर जानी पड़ी थी। तब मुना जामा ने कहा था कि वो अपने धार्मिक रीति रिवाजों को तोड़ना नहीं चाहती है। इस बार फिर जब मुना जामा इस कॉम्पीटिशन में आई और फाइनल तक पहुंची तो उसने इस ब्यूटी पेजेंट के पदाधिकारियों से बातकर खुद के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने के लिए राजी कर लिया।

मुना जामा ने कहा, ‘मैं समुद्री किनारे पर बिकिनी नहीं पहनती, इसलिए मैं इस कॉम्पीटिशन में भी ऐसे कपड़े नहीं पहनूंगी।’ प्रतियोगिता में जब स्विमिंग की बारी आई तो मुना जामा चटख रगों का कफ्तान पहने हुए थी। इस कॉम्पीटिशन के लिए हुए आधिकारिक फोटो शूट के दौरान भी मुना यही पोशाक पहने हुए थी। मुना ने कहा कि ये आसान नहीं था, लेकिन मैं समझती हूं कि ये पहली बार हुआ है जब आयोजकों ने सुना होगा कि कोई मॉडल उनसे ऐसे कपड़े पहनने की इजाजत मांग रही है। हालांकि मुना जामा इस कॉम्पीटिशन को जीत नहीं सकी। लेकिन ये कॉम्पीटिशन उसकी जिंदगी में यादगार बन गया। उसने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फोटो लगाकर लिखा, ‘मैं जिस चीज पर दिमाग लगा लेती हूं उसके करके ही छोड़ती हूं और सीमाएं एक ऐसी स्थिति है जो हमेशा बदलती रहती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IAS अफसर की ‘आपत्तिजनक’ तस्वीरें वायरल, लड़कियों के साथ कमरे में मस्ती करते कैद
2 चोटी के बाद अब दाढ़ी काट रहा है ‘भूत’, यूपी में सामने आई घटना
3 लड़के ने फेसबुक पर दिखाया कट्टे का टशन, पुलिस ने गिरफ्तार कर पहुंचाया सलाखों के पीछे
ये पढ़ा क्या?
X