ताज़ा खबर
 

Mother’s Day 2017: गूगल ने यह खास Doodle बनाकर सेलिब्रेट किया ये खास दिन

Mother’s Day 2017: भारत में मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है

इस डूडल में एक सुपर कैक्टस मदर की कहानी दिखाई गई है। (Photo: Google)

भारत में रविवार 14 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है। मदर्स डे का इतिहास लगभग 400 वर्ष पुराना है। भारत में मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य पर गूगल ने भी अनोखा डूडल बनाकर इस खास दिन को सेलिब्रेट करने की कोशिश की है। इस डूडल में एक सुपर कैक्टस मदर की कहानी दिखाई गई है। आप सोच रहे होंगे की कैक्टस का मदर डे से क्या लेना। दरअसल कैक्टस एक ऐसा पौधा है जो मुश्किल परिस्थितियों में भी टिका रहता है, सभी आकार में ढल जाता है और सुरक्षा के लिए इसमें नुकीले कांटे होते हैं। कैक्टस की इन खूबियों को मां के साथ जोड़ा गया है।

इसलिए गूगल डूडल टीम ने मदर्स डे पर कैक्टस को एक मां के रूप में चुना। डूडल की इस एनीमेटेड स्टोरी की शुरुआत कैक्टम मदर की प्रेगनेंसी से होती है। इसके बाद वह अपने बच्चे को दूध पिलाती, काम सिखाती, तैयार करती और आखिरी में हसी-खुशी रहते दिखाया गया है। इसमें हर उस चीज को दिखाने की कोशिश की गई है जो एक मां अपने बच्चे के साथ करती है।

मदर्स डे पूरी दुनिया में मानाया जाने वाला दिन है लेकिन रोचत बात है कि यह पूरी दुनिया में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। भारत समेत कुछ और देशों में मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। वहीं, यूके और आयरलैंड में इसे मार्च के चौथे रविवार को मनाया जाता है। मदर्स डे सबसे पहले ग्रीक और रोम में मनाया गया था। इसके बाद यूके में मदर्स डे मनाया गया। इस तरह अब कुल ​46 देशों में इसे मनाया जाता है।

Next Stories
1 फिल्म देखकर हिंदी मीडियम को देखकर अभिभूत हुए मनीष सिसोदिया, लिख डाला लंबा चौड़ा पोस्ट
2 स्कूली छात्राओं की ऐसी लड़ाई आपने पहले कभी नहीं देखी होगी, वायरल हुआ वीडियो
3 जादू दिखाने की ये तीन कोशिशें हुई फेल, वीडियो देखकर आप भी नहीं रोक पाएंगे हंसी
ये पढ़ा क्या?
X