ताज़ा खबर
 

सांपों की 8 सबसे खतरनाक प्रजातियां, जानिए क्यों सबसे ज्यादा जानलेवा है इनका जहर

एक सेकेंड में 8.2 फीट की रफ्तार से हमला करने वाले से लेकर इंसान तक को निगल जाने वाले सांपों के बारे में हैरान कर देने वाली जानकारियां।

Author नई दिल्ली | August 18, 2016 1:13 AM
किंग कोबरा (साभार: nationalgeographic.com)

किंग कोबरा एक ऐसा नाम है जिसका नाम भर ही दिलोदिमाग में सिहरन पैदा कर देता है। कोबरा सांपों का यह राजा जरूरत पड़ने पर न सिर्फ कोबरा सांपों को मार डालता है बल्कि कई बार उन्हें खा भी जाता है। खतरे का आभास होने पर यह अपनी गले के पास की मांसपेशियों को फैला लेता है और शरीर का अगला हिस्सा ऊपर उठा लेता है। इसे ही हम आम भाषा में इसका ‘फन’ कहते हैं। आपको बता दें कि किंग कोबरा पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे लंबा विषैला सर्प है। इसकी लंबाई साढ़े पांच मीटर (18 फीट) तक भी हो सकती है।

WATER MOCCASIN Snake

वाटर मोकैसिन
यह खतरनाक सांप अपना सर ज्यादातर वक्त साढ़े पैंतालीस अंश के कोण पर उठा कर रखते हैं। इन सांपों का जहर बेहद जानलेवा होता है। यह शरीर में जाते ही ब्लड सेल्स (रुधिर कणिकाओं) को नष्ट करना शुरू कर देता है। इसकी वजह से काटी हुई जगह पर और बाकी जख्मों में रक्त का थक्का जमना बंद हो जाता है और खून बहने से इंसान की मौत हो जाती है।

Green Anaconda

ग्रीन एनाकोंडा
दलदलों और नम जगहों पर पाया जाने वाला यह सांप पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे विशालकाय सरीसृप है। माना जाता है कि सही ग्रोथ मिलने पर इसकी लंबाई किसी सिटी बस जितनी और वजन दो वयस्क इंसानों जितना भी हो सकता है।

Reticulated Python Snake

किलर पायथन
रात के वक्त ली गई रेटीक्यूलेटेड पायथन की यह तस्वीर किसी के लिए भी डरा देने वाली हो सकती है। यह सांप घात लगाकर शिकार करते हैं और लंबे वक्त तक अपने शिकार के इंतजार में गुजार देते हैं। शिकार के हमले के रेंज में आने पर यह उस पर हमला करते हैं और फिर उसे अपने शिकंजे में कसकर उसका दम घोंट कर और बढ़ते तापमान से उसे मार डालते हैं।

EYELASH PALM PIT VIPER Snake

आइलैश पाम पिट वाइपर
आइलैश पाम पिट वाइपर को यह नाम इसके आंखों के ऊपर की विशेष शल्कों से मिला है। यह सांप जंगलों में पेड़ों की डालियों और लताओं पर हमले की मुद्रा में बैठे रहते हैं।

AFRICAN ROCK PYTHON Snake

अफ्रीकन रॉक पायथन

अफ्रीकन रॉक पायथन का वजन 135 किलोग्राम तक हो सकता है और इसकी लंबाई 20 फीट तक हो सकती है। इस सांप से लड़ना किसी भी शिकार के लिए लगभग असंभव होता है। इस सांप की ताकत इसकी मांसपेशियों में होती है, और यह भी अपने शिकार को जकड़ कर मार डालता है।

African Rock Python Snake

अफ्रीकन रॉक पायथन
सवाना और घास के मैदानों में पाए जाने वाले अफ्रीकन रॉक पायथन अधिकतर पानी वाले इलाकों (नदी, नाले, झीलें, दलदल) के पास ही रहते हैं।

PACIFIC RATTLESNAKE

पैसिफिक रैटल स्नेक
यह सांप 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति प्राप्त कर सकता है और 8.2 फीट प्रति सेकेंड की रफ्तार से हमला कर सकता है। रैटल का मतलब होता है झुनझुना। इस सांप को अपना यह नाम इसकी पूंछ पर बनी विशेष संरचना के चलते मिला है। खतरे का आभास होने पर यह सांप झुनझुने जैसी आवाज करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App