ताज़ा खबर
 

वीडियो: सांपों को खिलौना समझ उनके साथ खेलता है ये दो साल का बच्‍चा

जेनसन हैरिसन के माता-पिता गोल्ड कोस्ट में प्रोफेशनल स्नैक कैचर हैं, और वे जहां भी अपने काम के सिलसिले में जाते हैं केजी में पढ़ रहा जेनसन भी उनके साथ होता है।

Youngest child snake catcher, Australia, blue tongue lizards. poisionousदो साल का जेनसन हैरिसन को सांपों से जरा भी डर नहीं लगता (Source-Instagram goldcoastsnakecatcher)

अमूमन सांप शब्द का नाम आते ही हमारे बदन में सिहरन पैदा हो जाती है। लेकिन हम आपको मिलवाने जा रहे हैं एक ऐसे मासूम से जो देखने में तो बहुत प्यारा है, लेकिन जिसकी नन्ही हाथें एक से बढ़ कर एक खतरनाक सांपों को काबू में कर लेती है। ऑस्ट्रेलिया का जेनसन हैरिसन एक ऐसा ही बच्चा है, जिसकी उम्र तो महज 2 साल है लेकिन सांपों और छिपकलियों को पकड़ने में उसका हुनर देखकर आप दातों तले उंगली दबा लेंगे। अपने जन्म के बाद से ही ये बच्चा सांपों को पकड़ने में लगा है। जेनसन हैरिसन के माता-पिता गोल्ड कोस्ट में प्रोफेशनल स्नैक कैचर हैं, और वे जहां भी अपने काम के सिलसिले में जाते हैं केजी में पढ़ रहा जेनसन भी उनके साथ होता है, और वो अबतक इस काम का अच्छा खासा एक्सपर्ट हो चुका है।

जेनसन की मम्मी टोनी ने ऑस्ट्रेलिया के चैनल 7 न्यूज़ को बताया कि, ‘पैदा होने के 24 घंटे के अंदर ही वो अपने पिता के गोद में था और वे उस वक़्त सांप पकड़ रहे थे, उस दिन के बाद से जेनसन लगभग रोज़ाना किसी ना किसी तरह से सांपों से घिरा रहता है।’ जेनसन के पिता बताते हैं कि वो सिर्फ सांपों को ही पकड़ने में माहिर नहीं है, बल्कि नीली जीभ वाली छिपकली को भी पकड़ सकता है।

देंखे वीडियो

टोनी के पिता बताते हैं कि, ‘हमारे कई मित्र हितैषी जेनसन को सांप पकड़ता देख चिंतित होते हैं, उन्हें डर लगता है कि कहीं ये विषधर जानवर उनको नुकसान ना पहुंचा दें, लेकिन हमारी निगाहें बाज की तरह उस पर होती है, वो बहुत ही उत्सुक रहता है, अगर हम जरा भी लापरवाही बरतें तो उसका नुकसान हो सकता है।’ फिलहाल जेनसन को जहरीले सांपों को पकड़ने की इजाजत नहीं है, वो केवल बिना विष वाले सांप ही पकड़ता है।जेनसन के पैरेंट्स के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया में उसे एक अहम शिक्षा मिल रही है वो ये कि दुनिया के हर जीव की ज़िंदगी बेहद ही मूल्यवान है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तान में जारी हुआ 31 फरवरी की एक्सपायरी डेट वाला वीजा, न्यूज एंकर ने उड़ाया मजाक
2 प्रणव रॉय के यूपी में बीजेपी को जीतता हुआ बताने पर सोशल मीडिया बंटा, कुछ ने आचार संहिता की दिलाई याद
3 अमेरिकी न्यूज चैनल ने काशी को बताया ‘मुर्दों का शहर’ तो भड़के लोग, कहा- यह रोशनी का शहर है, सही से रिसर्च करो
यह पढ़ा क्या?
X