ताज़ा खबर
 

मार्क जुकरबर्ग बर्थडे: इनके कुत्ते के भी हैं लाखों फॉलोअर, अमीरों में शुमार, लेकिन पहनते हैं एक ही टीशर्ट

फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग अक्सर ग्रे कलर की टी-शर्ट और जींस में नजर आते हैं। इस टी शर्ट्स की कीमत 300 डॉलर से लेकर 400 डॉलर तक होती है।

पत्नी के साथ फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (फोटो: एपी)

सोमवार (14 मई) को फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का 36वां जन्मदिन है। फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग आज 36 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 14 मई, साल 1984 को न्यूयॉर्क के प्लेंस में हुआ था। आइए आज हम दुनिया के अमीरों में शुमार मार्क जुकरबर्ग की कुछ रोचक बातों से आपको रूबरू करवाते हैं। दरअसल, मार्क ने मिडिल स्कूल के दिनों में ही प्रोमिंग की दुनिया में कदम रख दिया था, उन्होंने 12 साल उम्र में पिता के लिए जकनेट नामक मैसेजिंग प्रोग्राम बनाया, जो रिसेप्शनिस्ट को नए मरीजों के बारे में जानकारी देता था। हाई स्कूल में उन्होंने ग्रीक रोमनिय भाषा साहित्य की पढ़ाई की और बाद माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें फिलिप्स एक्सेटर अकादमी, हैम्पशायर भेजा गया। महज 23 साल की उम्र में फेसबुक के जरिए उन्होंने अपना नाम अरबपतियों की लिस्ट में शामिल कर लिया था। आइए जानते हैं मार्क जुकरबर्ग की रोचक बातें-

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 24990 MRP ₹ 30780 -19%
    ₹3750 Cashback
  • Apple iPhone 7 128 GB Jet Black
    ₹ 52190 MRP ₹ 65200 -20%
    ₹1000 Cashback

– 36 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग दुनिया में अमीर लोगों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते हैं। फोर्ब्स मैगजीन ने साल 2018 की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें पांचवे नंबर पर मार्क जकरबर्ग हैं। उनके पास 51.2 बिलियन की संपत्ति है। इस लिस्ट में अमेजन के फांउडर जेफ बेजोस पहले नंबर पर हैं। हालांकि मार्क जकरबर्ग पेसबुक से केवल 1 डॉलर की सैलरी लेते हैं, इसके बावजूद वो दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स हैं।

– फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग अक्सर ग्रे कलर की टी-शर्ट और जीन्स में नजर आते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन टी शर्ट्स की कीमत 300 डॉलर से लेकर 400 डॉलर तक होती है। टी शर्ट के बारे में जब एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि ‘मुझे नहीं लगता है कि मेरी जिंदगी में इन छोटी-छोटी बातों के लिए समय है।’

– जुकरबर्ग की पत्नी का नाम प्रिंसिला चान है, जो चाइनीज-वियतमान शरणार्थी की बेटी हैं, जो 1975 में साइगॉन के गिरने के बाद अमेरिका आए थे। जुकरबर्ग और पत्नी प्रिंसिला चान की एक बेटी भी है जिसका नाम मेक्स है।

– मार्क जुकरबर्ग के पास एक पालतू भी कुत्ता है, जिसका नाम बीस्ट है। मार्क का यह कुत्ता किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है। बीस्ट का खुद का एक फेसबुक पेज हैं, जिसे करीब 2 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

– मार्क के घर यानी पालो ऑल्टो मेंशन की कीमत 7 करोड़ डॉलर है। यह उनका पहला प्रॉपर्टी इंवेस्टमेंट था। यह घर 5617 स्कैवयर फीट में फैला हुआ है। इस 2 स्टोरी घर में 5 बेडरूम, 5 बाथरूम, एक बड़ा किचन, फ्रेंच डोर, म्यूजिक रूम, सॉल्टवॉटर पूल हैं।

Baking hamentashen. Chag sameach!

A post shared by Mark Zuckerberg (@zuck) on

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App