ताज़ा खबर
 

अचानक सांप पर पड़ गया सड़क पर बेफिक्र चल रहे इस शख्‍स का पांव, दिलेरी से किया मुकाबला, देखिए वीडियो

सांप का जहर बहुत काम की चीज है। जर्मनी में हैम्बर्ग के पास उटरसन में यूरोप का सबसे बड़ा स्नेक फार्म है और यहां रोजाना करीब 1,500 सांपों का जहर निकाला जाता है। सांप का जहर दवा का काम करता है।

Author नई दिल्ली | Published on: November 7, 2016 11:41 AM
सड़क पर अपनी धुन में मस्त चल रहे इस शख्स के पैरों तले अचानक एक ब्लैक कोबरा आ गया।

भारत के अलग अलग हिस्सों में सापों को लेकर अलग अलग मान्यताएं हैं, हिंदू मान्यता में सांप को पवित्र और पूजनीय भी माना जाता है। कहीं इन्हें वर्षा ऋतु और उर्वरता का प्रतीक तो कहीं पूर्वजों की आत्मा तक का प्रतीक माना जाता है। लेकिन सच तो ये है कि सांपों को लेकर इतनी कहानियां और मान्यताएं होने के बावजूद इंसान और सर्पों के बीच हमेशा बैर भाव ही रहा है। आमतौर पर सांपों की फुफकार सुनकर हर कोई सहम जाता है और उससे छुटकारा पाने के लिए उस पर हमला कर बैठता है। सांप की जान लेने के बाद ही आदमी का डर खत्म होता है।

जरा सोचिए आप किसी बाग बगीचे के बीच से होकर गुजरने वाले कच्चे रास्ते पर अपनी ही धुन में मस्त चलते जा रहे हैं। तभी अचानक आपके पैरों के नीचे कोई हलचल महसूस होती है, कुछ गुदगुदी सी होती है। अब आपकी नजर जब नीचे अपने पैरों की ओर पड़ता है तो आप पाते हैं कि एक मोटा ब्लैक कोबरा (जहरीला सांप) आपके पैरों के बीच से गुजर रहा है। आपको कैसा लगेगा? सोशल मीडिया में आजकल एक वीडियो खूब शेयर हो रही है। इस वीडिया में ऐसा ही कुछ हुआ इस आदमी के साथ, जब वो अपने हाथ में पानी का डब्‍बा लेकर अपनी ही धुन में चल रहा था तभी एक बड़ा सा मोटा काला सांप उसके पैरों के नीचे आ गया, फिर क्‍या था उसे अचानक झटका सा लगा और वो सांप के ऊपर ही गिर पड़ा। उसके बाद जो नजारा दिखा वो काफी फनी लेकिन डरावना है। इस वीडियो में आप खुद देखें पूरा वाकया।

वीडियो: जब सड़क पर बेफिक्र चल रहे शख्‍स के पैरों के नीचे आ गया ब्लैक कोबरा

ये तो रही डर की बात लेकिन सांप का जहर बहुत काम की चीज है। जर्मनी में हैम्बर्ग के पास उटरसन में यूरोप का सबसे बड़ा स्नेक फार्म है और यहां रोजाना करीब 1,500 सांपों का जहर निकाला जाता है। सांप का जहर सांप का जहर दवा का काम करता है। इससे हाइपरटेंशन का इलाज होता है और सांप के डसने के बाद उसके एंटीडोट के रूप में सांप के ही जहर का इस्तेमाल होता है। चीन के खानपान में सांपों की बड़ी मांग है, जहां वे विशेष मेनू का हिस्सा होते हैं। वहीं, हांगकांग में सांप का सूप खूब पसंद किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सरकार द्वारा एनडीटीवी इंडिया पर लगाए गए बैन को ट्विटर पर मिला समर्थन, यूजर्स ने चैनल को बताया भारत विरोधी
2 तेज हो रही लापता जेएनयू स्‍टूडेंट नजीब अहमद की तलाश की मांग, अब ट्विटर पर शुरू हुई मुहिम
3 लड़की और उसकी बीमार मां के लिए जयंत सिन्‍हा ने छोड़ी आरामदेह सीट, इकॉनोमी क्‍लास में किया सफर