ताज़ा खबर
 

पहली नहीं चौथी नजर में होता है प्यार, वैज्ञानिकों के अध्ययन से हुआ खुलासा

क्या आप जानते हैं कि पहली नजर में प्यार हो जाना सिर्फ एक मिथक है? एक स्टडी के मुताबिक इंसान को किसी से प्यार होने के लिए किसी से कम से कम चार बार मिलना पड़ता है।

Author नई दिल्ली | August 22, 2016 11:30 PM
लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड के होते हुए भी दूसरे लड़कों के साथ प्यार भरी बातें करती नजर आतीं हैं।

क्या आप जानते हैं कि पहली नजर में प्यार हो जाना सिर्फ एक मिथक है? एक स्टडी के मुताबिक इंसान को किसी से प्यार होने के लिए किसी से कम से कम चार बार मिलना पड़ता है। अध्ययन बताता है कि किसी से प्यार होने की आपकी संभावनाएं तब ज्यादा होती हैं जब आप उससे एक से ज्यादा बार मिलते हैं। तब भी जब आप दोनों के बीच कोई आकर्षण नहीं होता है। dailystar.co.uk से बात करते हुए न्यूयॉर्क के हैमिल्टन कॉलेज के मनोवैज्ञानिक रवि थिरुचसेल्वम ने रविवार (21.06.2016) को कहा, “कामदेव का तीर लगने में थोड़ा वक्त लगता है। ऐसा कहा जा सकता है कि इस तरह की प्रक्रिया दोहराव से बढ़ जाती है।”

love

READ ALSO: ‘प्यार मांगा है तुम्ही से’ गाने के नए वर्जन में नजर आए अली फजल और जरीन खान के इंटिमेट सीन, देखें VIDEO

अध्ययन में वैज्ञानिकों ने एक टीम बनाई और उन्हें जवान लड़कों और लड़कियों की तस्वीरें दिखाईं। इसके बाद उन्होंने प्रतिभागियों के दिमाग को एक मॉनीटर से जोड़ दिया जो कि उनके मन में विभिन्न तस्वीरों के प्रति उनके आकर्षण को जज कर सकती था। उन्होंने पाया कि पहली बार तस्वीरें दिखाए जाने के बाद मॉनीटर पर थोड़ी हलचल दिखाई पड़ी। दूसरी बार तस्वीरें दिखाए जाने के बाद आकर्षण की रेटिंग पहले से ज्यादा बढ़ गई। तीसरी बार तस्वीरें दिखाने पर रेटिंग्स का लेवल और ज्यादा था, और वैज्ञानिकों ने पाया कि तस्वीरों को चौथी बार बढ़ाने पर प्रतिभागियों के दिमाग का वह हिस्सा सक्रिय हो गया जो उत्तेजना और आनंद के लिए उत्तरदाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X